Ajit Doval: वाशिंगटन पहुंचे अजित डोभाल, भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी पर की चर्चा

Ajit Doval विशेषज्ञों के अनुसार कल की बैठक के बाद उम्मीद है कि भारत और अमेरिका दोनों सहयोग के प्राथमिक क्षेत्रों को निर्दिष्ट करने में सक्षम होंगे।

वाशिंगटन: भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सोमवार सुबह वाशिंगटन पहुंचे। यहां उन्होंने इनिशिएटिव फॉर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर पहली औपचारिक वार्ता में हिस्सा लिया। कल दोपहर अजीत डोभाल व्हाइट हाउस में अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ आईसीईटी पर चर्चा करेंगे।

प्रतिनिधिमंडल में यह लोग भी शामिल 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, इसरो के अध्यक्ष, रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार, दूरसंचार विभाग के सचिव और डीआरडीओ के महानिदेशक, प्रतिनिधिमंडल के पांच हाई-प्रोफाइल सदस्य भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ है। व्हाइट हाउस में होने वाली चर्चाओं में विशेष रूप से प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वाशिंगटन और नई दिल्ली के रणनीतिक, वाणिज्यिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोणों को संरेखित करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

और पढ़िएसंसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण, ‘गुलामी की मानसिकता से हमारी सरकार ने मुक्ति दिलाने का काम किया’

कल की बैठक से यह उम्मीदें 

विशेषज्ञों के अनुसार कल की बैठक के बाद उम्मीद है कि भारत और अमेरिका दोनों सहयोग के प्राथमिक क्षेत्रों को निर्दिष्ट करने में सक्षम होंगे। आईसीईटी का चीन के लिए कोई स्पष्ट संदर्भ नहीं है, लेकिन बिडेन प्रशासन चीन के साथ-साथ प्रौद्योगिकी विकास को एक शून्य-राशि के खेल के रूप में देखता है। बता दें इससे पहले 2022 में टोक्यो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच एक बैठक के बाद पहली बार iCET का उल्लेख किया गया था।

और पढ़िएदेश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version