Friday, July 3, 2020

31 मई के बाद इन 13 शहरों में दो हफ्तो के लिए बढ़ेगा लॉकडाउन!, जानिए बाकी राज्‍यों का हाल

केंद्र सरकार लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ाने की तैयारी कर चुकी है। हिंदुस्तान के 13 शहरों में कोरोना के 70 फीसदी से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

नई दिल्‍ली: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए और बढ़ाने के पक्ष में हैं। हालांकि गोवा में एक जून से मॉल, रेस्टोरेंट और जिम खोलने की भी तैयारियां चल रही हैं तो कई राज्यों ने जुलाई से स्कूल खोलने के विकल्पों पर भी विचार शुरू कर दिया है। ज्यादातर राज्य चाहते हैं कि लॉकडाउन तो बढ़े, लेकिन राज्यों को छूट या सख्ती के बारे में फैसले के लिए ज्यादा अधिकार मिले।

सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ाने की तैयारी कर चुकी है। हिंदुस्तान के 13 शहरों में कोरोना के 70 फीसदी से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

ये शहर हैं:

  • मुंबई
  • चेन्नई
  • दिल्ली
  • अहमदाबाद
  • ठाणे
  • पुणे
  • हैदराबाद
  • कोलकाता
  • हावड़ा
  • इंदौर
  • जयपुर
  • जोधपुर
  • चैंगलपट्टू
  • तिरुवल्लूर

इन सभी शहरों में कोरोना के मामले तूफानी रफ्तार से बढ़ रहे हैं। ऐसे में लॉकडाउन 5 में कोरोना विस्फोट वाले इलाकों में और सख्ती बढ़ाई जा सकती है। वहीं कोरोना कंट्रोल वाले इलाकों में और छूट दी जा सकती है।

गोवा
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालात देखते हुए लॉकडाउन की मियाद को मौजूदा 31 मई से बढ़ाकर 15 जून तक किया जाना चाहिए। गोवा लॉकडाउन के अगले चरण में मॉल, रेस्तरां और जिम खोलने की वकालत करता है, वो भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ। दूसरे राज्य भी अपने-अपने हिसाब से छूट देने की तैयारियां कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़
सरकार दुकानों को हफ्ते में छह दिन खोलने की इजाजत दे सकती है।
व्यावसायिक-आर्थिक गतिविधियों को और इजाजत दी जा सकती है।

जम्मू-कश्‍मीर
मॉल, मल्टीप्लेक्स, रेस्तरां, स्कूल, कॉलेज और जिम को छोड़कर दूसरी गतिविधियों को इजाजत दी जा सकती है। वहीं, 14 दिनों के क्वारंटाइन के नियमों भी बदलाव की कोई सुगबुगाहट नहीं है।

केरल
कोरोना से लड़ने के केरल मॉडल की बहुत तारीफ हो चुकी है। माना जा रहा है कि केरल में मंदिर, चर्च और मस्जिद खोलने की इजाजत दी जा सकती है। टेलीविजन और फिल्म निर्माण को भी काम शुरू करने की इजाजत दी जा सकती है।

तेलंगाना
तेलंगाना भी लॉकडाउन 5 में कई तरह की छूट देने का मन बना रहा है। सूत्रों के मुताबिक, एक जून से फिल्मों और टेलीविजन क्षेत्रों की शूटिंग की अनुमति दी जाएगी। हालांकि सिनेमा थिएटर, फंक्शन हॉल, पूजा स्थल और सार्वजनिक सभा के लिए कोई इजाजत देने के मूड में नहीं है।

उत्तराखंड
उत्तराखंड सरकार ने निर्देश जारी किया कि 15 जून के बाद स्कूलों को क्वारंटाइन सेंटर की तरह इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

कर्नाटक
कर्नाटक ने केंद्र सरकार से भी अनुमति मांगी है एक जुलाई से स्कूलों को फिर से खोला जाए।

झारखंड
झारखंड सरकार एक जुलाई से स्कूलों में सीमित गतिविधियों की अनुमति देने की योजना बना रही है।

एक ओर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो दूसरी ओर सरकार लॉकडाउन में लगातार छूट दे रही हैं। ऐसे में सरकार के सामने एक ओर कोरोना के बेकाबू मामलों को काबू में करने की चुनौती है तो दूसरी ओर आर्थिक रफ्तार को पटरी पर लाने की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने जश्न का निकाला नया तरीका, खूब हो रहा वायरल

प्रदीप सहगल, नई दिल्लीः कोरोना वायरस की वजह से क्रिकेट के नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं। इस वायरस की वजह से खिलाड़ियों...

MPBSE MP Board 10th result 2020: कल इस समय जारी होगा कक्षा 10वीं का रिजल्ट, mpbse.nic.in पर ऐसे करें चेक

MPBSE MP Board 10th result 2020: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) यानि एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों...

Trailer: वर्जिन भानुप्रिया का ट्रेलर आउट, अजीब बीमारी से जुझती दिखीं उर्वशी

मुंबई। लॉकडाउन में ज़िंदगी जैसे रुक सी गई थी, लेकिन अनलॉक 1 के लागू होने के बाद से ही हर किसी ने राहत की...

10वीं-12वीं पास के लिए निकलीं होमगार्ड में सिपाही की बंपर भर्ती, इस तारीक तक करें आवेदन

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का कहर को देखते हुए सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर रखा है, जिसके बाद अब थोड़ी-थोड़ी गतिविधियों को चलाने...