TrendingUnion Budget 2024Aaj Ka RashifalAaj Ka MausamBigg Boss OTT 3

---विज्ञापन---

Aaj ka Mausam: सावधान! अब रात का सुकून भी भूल जाइये, Delhi-NCR में ‘लू’ का ऑरेंज अलर्ट

Delhi NCR Heat Wave Alert: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी कई दिनों तक सूरज की तपिश झेलनी पड़ेगी। IMD के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिनों तक भयंकर लू चलने की संभावना है।

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Jun 15, 2024 07:17
Share :
दिल्ली में गर्मी का टाॅर्चर जारी

Aaj ka Muasam 15 June: भीषण गर्मी और लू से जूझ रहे उत्तर भारत को अभी कई दिनों तक बिना बारिश के ही यह सब कुछ सहन करना पड़ेगा। दिल्ली-एनसीआर में देर रात को मानसूनी हवाएं चलने से थोड़ी गर्मी से राहत मिली। लेकिन सुबह होते ही एक बार फिर सूरज का टाॅर्चर शुरू हो गया है। दिन में चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कामकाजी लोगों को सुबह से ही दोपहर की गर्मी का अहसास होना शुरू हो गया। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया। वहीं रिज, आयानगर, पालम और सफदरजंग में पारा 44 डिग्री के आसपास रहा। वहीं हरियाणा के रोहतक, हिसार समेत अनेक जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के आसपास रहा। पंजाब के पटियाला, अमृतसर, पठानकोट समेत अधिकांश जगहों पर पारा 45 डिग्री के आसपास रहा। यूपी के कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, हमीरपुर, झांसी समेत अधिकांश शहरों में पारा 45 डिग्री के आसपास रहा। राजस्थान के शहरों में बारिश और ठंडी हवाओं के कारण पारे में गिरावट देखने को मिली। यहां उत्तरी और पश्चिमी राजस्थान में पारे में गिरावट देखने को मिली। वहीं एमपी में सीधी, रीवा, सतना और दमोह में अधिकतम पारा 44 डिग्री के आसपास रहा।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तराखंड, हरियाणा,चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब और झारखंड के कुछ हिस्सों में 15 जून को भयंकर लू चलने की संभावना है वहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, गांगेय पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

हिमाचल-उत्तराखंड भी तप रहे

आमतौर पर ठंडे रहने वाले हिमाचल,उत्तराखंड और जम्मू में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है। लोग गर्मियों से बचने के लिए पहाड़ों का रुख करते हैं लेकिन गर्मी के कारण यहां भी तापमान 40 डिग्री से अधिक रिकाॅर्ड किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो-तीन दिनों में हीटवेव के कारण तापमान की बढ़ोतरी लोगों को परेशान कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली NCR में चली धूल भरी आंधी, बारिश का अलर्ट, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत?

ये भी पढ़ेंः Aaj ka Mausam: Delhi-NCR में ‘लू’ के टाॅर्चर के बीच आज बारिश की उम्मीद, जानें आपके शहर के मौसम का हाल

First published on: Jun 15, 2024 07:17 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version