Trendinglok sabha election 2024IPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

भोजन के बाद 5 योग करने से पाचन होता है दुरुस्त, दूर होंगी पेट से जुड़ी समस्याएं

Yoga After Eating: अकसर लोगों को ये शिकायत रहती है कि भोजन करने का बाद खाया हुआ खाना सही से पचता नहीं है। ऐसे में कुछ योगासन आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Nov 24, 2023 21:36
Share :
Image Credit: Freepik

Yoga After Eating: किसी भी बीमारी या समस्या में आराम पाने के लिए योग (Yoga) हेल्प कर सकता है. यह हेल्दी रहने का सबसे बेहतर ऑप्शन है। यहां तक कि डॉक्टर भी रात के खाने के बाद हल्के-फुल्के योग करने की सलाह देते हैं। कई बार दवाइयों से साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। मगर ठीक तरह से योगा करने से फायदे ही फायदे मिलते हैं। अगर बात की जाए बेहतर पाचन (Digestion)की, तो कुछ ऐसे योगासन हैं, जो पाचन को स्ट्रांग बनाने में मदद कर सकते हैं। ये हल्के व्यायाम पाचन तंत्र को वापस पटरी पर लाने में हेल्प कर सकते हैं और आपको ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करा सकते हैं।

वज्रासन (Vajrasana)

वज्रासन खाना खाने के बाद शुरू करने का सही तरीका है। घुटने टेकें और अपनी कमर को सीधी रखते हुए अपनी एड़ियों पर बैठें। हाथों को अपने घुटनों पर रखें और धीमी- धीमी सांसें लेते रहें। यह आसन करने से पेट में ब्लड फ्लो करता है और सूजन को कम करके पाचन में मदद करता है।

उर्ध्व प्रसार पदासन (Urdhva Prasarita Padasana: legs up the wall pose)

यह योगा आपके पाचन को शांत करने का एक शानदार तरीका है। इस योग में दीवार के पास अपनी बगल को छूते हुए बैठें। अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने पैरों को दीवार से लगाकर ऊपर उठाएं। अपनी बाजुओं को बगल में आराम दें। 5-10 मिनट तक इसी पोजीशन में रहकर गहरी सांस लें।

ये भी पढ़ें- Eczema को खुजली की समस्या समझना सही? जानिए अंतर, प्रकार और इलाज

सुप्त बद्ध कोणासन (Supta Baddha Konasana)

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों के तलवों को एक साथ लाएं, जिससे घुटने बाहर की ओर रहें। अपने हाथों को अपने पेट पर या आंखों पर रखें और 5 से 10 मिनट तक गहरी सांस लें। यह योगा भी आपके पेट के लिए बेस्ट है।

गोमुखासन (Gomukhasana)

पेट के तनाव को दूर करने और पाचन को बढ़ावा देने के लिए गोमुखासन सबसे अच्छा है। यह पेट की मांसपेशियों को फैलाता है, उनके काम करने को बढ़ावा देता है। इस योगा में अपने पैर फैलाकर बैठें। अपने राइट घुटने को मोड़ें और इसे अपने लेफ्ट घुटने के ऊपर रखें। अपने लेफ्ट हाथ को ऊपर उठाएं, मोड़ें और अपने राइट हाथ को अपनी पीठ के पीछे ले जाएं। अपने हाथों को पकड़ने की कोशिश करें। अगर आप नहीं कर सकते हैं, तो एक पट्टा का प्रयोग करें और गहरी सांस लें।

शवासन (Shavasana)

योग पूरा करने के बाद, आराम करना जरूरी है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपनी आंखें बंद कर लें और गहरी सांस लेने पर ध्यान करें। शवासन ओवरऑल आराम देता है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Nov 24, 2023 09:36 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version