World Heart Day 2022: ये 5 सब्जियां आपके हार्ट को रखें हमेशा स्वस्थ, डाइट में जरूर करें शामिल

World Heart Day 2022: हर साल 29 सितंबर को ‘वर्ल्‍ड हार्ट डे’ मनाया जाता है। हृदय रोग से होने वाली मौतों की बढ़ती संख्‍या कम करने और इसके बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। दिल की बीमारियां उन लोगों को जल्दी पकड़ लेती हैं, जिनकी लाइफ स्टाइल और खानपान सही नहीं होता। दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी है।

हार्ट को स्वस्थ कैसे रखें?

कुछ ऐसी सब्जियां हैं, जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। हरी सब्जियों को खाने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, वजन आसानी से कम किया जा सकता है। अगर आपका वजन कंट्रोल रहेगा और इम्युनिटी मजबूत होती तो हार्ट से जुड़ी परेशानियां और बीमारियां दूर रहेंगी। नीचे कुछ फूड्स बताए गए हैं, जो हार्ट को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

अभी पढ़ें Heart Interesting Facts: हार्ट को शरीर से बाहर निकालने पर क्या होगा? जानिए 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है आपका दिल

हार्ट के लिए फायदेमंद है भिंड़ी

हार्ट और डायबिटीज मरीजों के लिए भिंडी बेहद फायदेमंद माना जाती है। भिंडी में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन के अलावा कार्बोहाइड्रट, फाइबर भी पाया जाता है, ये सभी पोषक तत्व हार्ट को हेल्दी रखते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद है ब्रोकली

ब्रोकली दिली की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, क्वेरसेटिन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए जैसे कई पोषक तत्व हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर हेल्दी रखते हैं। आप ब्रोकली की सब्जी, सूप, सलाद खा सकते हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद है गाजर

दिल की सेहत के लिए गाजर भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन सी और ए से भरपूर गाज दिल की बीमारी से बचाती है। गाजर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन डी और बी6 भी पाया जाता है, इसे डाइट में शामिल करने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद है लहसुन

अगर आप हार्ट को लंबे समय तक हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। क्योंकि हार्ट को हेल्दी रखने वाली सब्जियों में लहसुन भी शामिल है। लहसुन में मौजूद एलीसिन तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है, साथ ही बल्ड क्लॉटिंग से भी बचाता है।

अभी पढ़ें Health News: युवा भारतीयों में दिल की समस्याएं बढ़ने की ये हैं कई वजहे

हार्ट के लिए फायदेमंद पालक

दिल की सेहत के लिए पालक भी फायदेमंद होती है। पालक में आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फोलेट जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो खून साफ करते हैं। यह हार्ट को भी हेल्दी रखते हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version