News24 Hindi

हाथ-पैर में दिखें ऐसे संकेत तो Vitamin B12 है कम; जानें डाइट प्लान में क्या करें चेंज

Vitamin B12 Foods: शरीर में दिखने वाले कई लक्षण इतने आम होते हैं कि हमारे लिए ये समझना पाना मुश्किल हो जाता है कि आखिर इसकी वजह क्या है? थकान और कमजोरी या फिर हाथ-पैर के झुनझुनी के होने को हम नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि इस तरह के संकेत विटामिन बी 12 की कमी के होने पर भी नजर आ सकते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार विटामिन बी12 की कमी होने पर नर्व्स पर असर पड़ता है और नर्व की लेयर भी डैमेज हो सकती है।

इन सबके अलावा विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में खून की कमी, हड्डियों में कमजोरी, एनीमिया और भूलने जैसे बीमारी हो सकती है। मांसाहारी लोगों की तुलना में शाकाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर नॉनवेज फूड को विटामिन बी12 के तौर पर अच्छा सोर्स माना जाता है। आइए विटामिन बी12 के लक्षणों को जानने के अलावा इसकी कमी को पूरा करने वाले सबसे अच्छे फूड के बारे में जानते हैं।

लेटेस्ट खबरों के लिए फॉलो करें News24 का WhatsApp Channel

विटामिन बी12 के लक्षण (Vitamin B12 Symptoms)

  1. सांस लेने में तकलीफ होना
  2. अपच
  3. भूख न लगना
  4. धड़कन का तेज होना
  5. नजर कमजोर होना
  6. कमजोरी महसूस होना
  7. थकान महसूस होना
  8. लाल जीभ
  9. जीभ पर घाव होना
  10. मांसपेशियों में कमजोरी
  11. मुंह में छाले
  12. सिर दर्द

ये भी पढ़ें- Diabetes के मरीजों के लिए क्या दूध पीना सही? जानिए समय, तरीका और सावधानियां

Vitamin B12 कम होने पर हाथ-पैर में दिखते हैं ऐसे संकेत 

डॉक्टर्स के अनुसार विटामिन बी12 की कमी होने पर नर्व्स पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। ये विटामिन नर्व्स के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है, जिसका काम माइलिन के प्रोटेक्शन करना होता है। दरअसल, नर्व्स के चारों ओर एक प्रोटेक्शन लेयर के लिए माइलिन की जरूरत होती है। अगर ये प्रोटेक्शन कमजोर हो जाता है तो नर्व्स से संबंधित समस्या होने लगती है। ऐसे में हाथ-पैरों में झुनझुनी जैसी समस्या भी होने लगती है।

कैसे होगी विटामिन बी12 की कमी पूरी?

विटामिन बी 12 की कमी को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका सही खान-पान हो सकता है। आपको अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 युक्त फूड को शामिल करना चाहिए। शरीर में खुद इस विटामिन की कमी पूरी नहीं हो सकती है। इसलिए विटामिन बी12 युक्त फूड के जरिए ही इसकी पूर्ति की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- Eczema को खुजली की समस्या समझना सही? जानिए अंतर, प्रकार और इलाज

​किस फूड में Vitamin B12 सबसे ज्यादा?

  1. मछली
  2. पोल्ट्री
  3. अंडे
  4. दूध
  5. पनीर
  6. दही
  7. मांस

इन सबके अलावा अन्य फूड्स भी हैं जिसे विटामिन बी12 के लिए काफी अच्छा माना जाता है। फूड के अलावा आप सप्लीमेंट के जरिए भी विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं।

डेली कितना विटामिन बी12 का सेवन करना सही?

विटामिन बी12 की जरूरत सभी के लिए अलग-अलग होती है। 18 साल की उम्र तक हर व्यक्ति को रोजाना अपनी डाइट में 0.4 से 1.8 एमसीजी विटामिन बी12 की जरूरत होती है। एडल्ट को डेली डाइट में 2.4 एमसीजी विटामिन बी12 की जरूरत होती है। जबकि, गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रोजाना 2.8 एमसीजी विटामिन बी12 की जरूरत होती है।

वीडियो में जानिए शाकाहारी लोग विटामिन बी12 की कमी कैसे पूरी कर सकते हैं?

Exit mobile version