Tomato benefits: क्यों जरूरी है लाल टमाटर का सेवन? ये बीमारियां होती हैं दूर, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

Tomato benefits: एक लाल टमाटर आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। इसका सेवन करने से आपका दिल हेल्दी रहता है और स्किन बढ़िया होती है। टमाटर पोषक तत्वों का भंडा है, जिसमें विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। साथ ही वजन घटाने में मदद मिलती है।

क्यों खाना चाहिए लाल टमाटर?

आुयर्वेद एक्सपर्ट्स डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि टमाटर आपको कई समस्याओं से बचाता है। यह दिल की सेहत के लिए बढ़िया चीज है। दरअसल, हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पोटैशियम की सख्त जरूरत होती है और टमाटर में इसकी काफी मात्रा होती है। इतना ही नहीं टमाटर में मौजूद लाइकोपीन शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके ब्लड प्रेशर संतुलित करता है।

और पढ़िए –Coriander Leaf Benefits: हरे धनिया के इन फायदों को जान लेंगे तो भूल जाएंगे दवा खाना, आज ही शुरू करें सेवन

टमाटर खाने के फायदे

  1. पेट में मौजूद कीड़े को खत्म करने के लिए आप टमाटर के साथ मिर्च खा सकते हैं। इससे आराम मिलता है।
  2. टमाटर वजन घटाने के साथ स्किन पर चमक वापस लाने में मदद करता है। इसके लिए खाली पेट लाल टमाटर खाएं।
  3. गठिया रोग से परेशान लोग टमाटर का सेवन करें, वह अपनी डाइट में टमाटर के जूस में अजवाइन मिलाकर उसका सेवन करें।
  4. नियमित तौर पर लाल टमाटर के सेवन से डायबिटीज में फायदा मिलता है, ये आंखों की सेहत के लिए भी लाभकारी है, जो रौशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  5. हेल्दी और स्वस्थ रहने के लिए इम्युनिटी का बूस्ट होना जरूरी है। टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

और पढ़िए –Calcium Deficiency: पालक या फिर दूध?…किसे खाने से मिलेगा सबसे ज्यादा कैल्शियम, जानें

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।.

- विज्ञापन -

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version