Foods To Fight Pollution: प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाती हैं ये 5 चीजें, आज से ही खाना शुरू कर दें

हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रदूषित हवा से बचने के लिए आपको क्या खाना चाहिए। जिससे आप प्रदूषित हवा की चपेट में आने से बचे रहते हैं।

Increase Immunity To Fight Pollution: दिवाली के बाद से ही दिल्ली और NCR में प्रदूषण का स्तर कई गुना बढ़ गया है जिससे हवा में प्रदूषण की मोती चादर और धुंध बन चुकी है। इसकी वजह से लोग कई हेल्थ समस्याएं जैसे- आंख में जलन और सांस लेने में परेशानी और गला खराब आदि के शिकार हो रहे हैं।

ऐसे में प्रदूषित हवा में सांस लेने के लिए आपको अपने फेफड़ों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रदूषित हवा से बचने के लिए आपको क्या खाना चाहिए। जिनको अगर आप अपने आहार में शामिल करते हैं तो आप प्रदूषित हवा की चपेट में आने से बचे रहते हैं, तो चलिए जानते हैं करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं प्रदूषण से बचने के फूड्स-

बढ़ते प्रदूषण में क्या खाएं?- What To Increase Immunity To Fight Pollution in Hindi

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउड मौजूद होता है। इसलिए हल्दी के सेवन से आपके फेफड़ों को मजबूती प्रदान होती है। इसके साथ ही हल्दी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है। ऐसे में बढ़ते प्रदूषण के प्रभाव को रोकने के लिए रोजाना हल्दी वाला दूध, हल्दी और घी आदि का सेवन जरूर करें।

अलसी के बीज

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं। इसके अलावा अलसी में फाइटोएस्ट्रोजन भी मौजूद होता है। जिससे ये आपके फेफड़ों को धुएं के दुष्प्रभाव से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। इतना ही नहीं अलसी अस्थमा और एलर्जी को भी रोकने में मदद करता है। अलसी को आप स्मूदी या सलाद आदि के तौर पर सेवन कर सकते हैं।

टमाटर

टमाटर में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। टमाटर में मौजूद पोषक तत्व आपकी श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। इसके साथ ही टमाटर के सेवन से वायुमार्ग की सूजन भी कम हो जाती है। बढ़ते प्रदूषण में टमाटर के सेवन से अस्थमा जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं।

- विज्ञापन -

पालक

पालक बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और क्लोरोफिल जैसे गुणों से भरपूर होता है। इसलिए इस के सेवन से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है। पालक खाने से आपके फेफड़े मजबूत होते हैं। इसके अलावा पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम जैसे गुण भी मौजूद होते हैं जोकि आपके फेफड़ों को धुआं या धुंध आदि से लड़ने के लिए तैयार करते हैं।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version