Home Remedies For Itchiness: पानी में डालकर नहाएं ये देसी चीजे, मौसमी खुजली से मिलेगी छुटकारा

Health Tips: आज हम आपके लिए मौसमी खुजली से बचने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। इनको अपनाकर आप फंगल इंफेक्शन से आसानी से निजात पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे....

Health Care Tips: धीरे-धीरे मौसम में बदलाव होने लगा है मानसून से सर्दी की तरफ रुख होने जा रहा है। ऐसे में बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियों और संक्रमण का जोखिम बहुत बढ़ जाता है। इसमें डेंगू, मलेरिया, बुखार और सर्दी-जुखाम आदि बीमारियां शामिल हैं। मानसून के सीजन में स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है। जिसकी वजह से आपको पूरे शरीर में खुजली या छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं जिसमें लगातार खुजली की समस्या होती रहती है।

अभी पढ़ें Samakonasana Benefits: रोज उठकर करें ये सरल आसन, दूर होंगी कई बीमारियां, जानें गजब फायदे

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बारिश के मौसम में नमी बढ़ जाती है जिससे स्किन इन्फेक्शन या खुजली की परेशानी होने लगती है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए मौसमी खुजली से बचने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। इनको अपनाकर आप फंगल इंफेक्शन से आसानी से निजात पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे-

नहाते समय पानी में मिलाएं ये चीजे

अगर आप रोजाना नहाने के पानी में आयुर्वेदिक चीजें डालकर नहाते हैं तो इससे आप किसी भी त्वचा के इंफेक्शन से बचे रहते हैं। ऐसे में आप कई तरह के एंटी बैक्टीरियल सोप और बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके त्वचा की एलर्जी में भी राहत प्रदान होती है।

नीम के पत्तों के पानी से नहाएं

अगर आप शरीर में खुजली से परेशान रहते हैं तो आप नहाने के पानी मे नीम के पत्ते डालकर नहा सकते हैं। इससे आपको खुजली से राहत मिलेगी। नीम में प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल के गुण मौजूद होते हैं। इसके लिए आप नीम के पत्तों को साफ करके करीब 10 मिनट तक पानी में उबालें। फिर आप इनको नहाने के पानी में मिलाकर नहाएं। इससे आपको हफ्ते में दो से तीन बार नहाने से आराम मिलेगा।

अभी पढ़ें Heart attack symptoms: हार्ट अटैक से पहले दिखते हैं ये 3 लक्षण, महसूस होते ही तुरंत करें ये काम

नहाने के पानी में डालें एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर के पानी से नहाने से आपके शरीर की बदबू को भगाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक बाल्टी पानी में कम से कम पांच चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। इस पानी का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version