Papaya Diet Plan: वजन घटाने में बेहद असरदार है पपीता, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

Weight loss tips: आज हम आपके लिए पपीता डाइट प्लान लेकर आए हैं। पपीता फाइबर, विटामिन ए, सी और बी जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए पपीता डाइट प्लान के बारे में।

Papaya Diet Plan: एक फिट और हेल्दी बॉडी पाना हर किसी की चाह होती है। इसलिए लोग अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए योगा, व्यायाम और डाइटिंग का सहारा लेते हैं। एक अच्छा डाइट प्लान आपके शरीर में हाई कैलोरी और फैट को जमा होने से रोकता है।

ऐसे में अगर आप वजन घटाने के लिए एक अच्छे डाइट प्लान की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए पपीता डाइट प्लान लेकर आए हैं। यह वजन घटाने के लिए बेस्ट ऑपशन साबित हो सकता है। पपीता फाइबर, विटामिन ए, सी और बी जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए पपीता डाइट प्लान के बारे में-

अभी पढ़ें lungs Health Tips: कोविड के बाद फेफड़ों का ऐसे रखें ख्याल, बेहद काम आएंगे ये 7 टिप्स

कैसे कारगर है वजन घटाने में पपीता?
पपीता एक हाई फाइबर और लो कैलोरी फ्रूट है। इसलिए वजन घटाने के लिए ये बेहतरीन माना जाता है। इसके अलावा पपीता कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। इसके साथ पपीते के बीज किडनी से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

ब्रेकफास्ट
इसके लिए आप रोजाना सुबह नाश्ते में एक गिलास दूध या दलिए का सेवन करें। फिर आप इसके करीब 30 मिनट बाद पपीते का सेवन करें।

अभी पढ़ें Immunity Booster REMEDIES: बदलते मौसम में ये पांच फूड्स बढ़ाएंगे इम्यूनिटी, पास नहीं फटकेगा इंफेक्शन

लंच
आप लंच के साथ पपीते के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने खाने में दाल, रोटी, सब्जी और चावल को भी शामिल कर सकते हैं।

इवनिंग स्नैक्स
शाम को आप स्नैक्स के तौर पर पपीते को काटकर खा सकते हैं। इससे आपकी भूख भी शांत होगी और वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

डिनर
रात के खाने में आप अपनी पसंद की सब्जी का एक टेस्टी सूप बनाएं और ताजे पपीते के साथ इसका सेवन करें। इसके अलावा आप हरी सब्जी और रोटी के साथ भी कटा हुआ पपीता खा सकते हैं।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version