Health News: ठंड के मौसम में रात में भूलकर भी न खाएं ये 4 फूड्स, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Health News: ठंड के मौसम में अपने खानपान को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इस मौसम में कुछ लोग दही, मीट, कच्चा सलाद रात में खाकर सो जाते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि यह चीजें आपकी हालत खराब कर सकती हैं। ठंड के मौसम में डिनर में कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें खाने से बचना चाहिए।

ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें डिनर में खाने से वजन कम करने या रात को अच्छी नींद लेने में परेशानी हो सकती है। आपने देखा होगा कि हेल्थ एक्सपर्ट्स बेहतर ब्रेकफास्ट करने पर जोर देते हैं, जितना हेल्दी रहने के लिए ब्रेकफास्ट जरूरी है उतनी ही सावधानी आपको डिनर करते वक्त बरतनी चाहिए, ये बात उन लोगों के लिए ज्यादा जरूरी है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

और पढ़िएMen Health: पुरुषों को खाना चाहिए ये पांच चीजें, बनेगी गजब की सेहत, बीमारिया दूर होंगी

रात में न खाएं ये फूड्स (Do not eat these foods at night)

डिनर में दही न खाएं

डिनर में दही का सेवन करने से बचें। वैसे तो दही अच्छे बैक्टीरिया में मदद करते हुए डाइजेशन को बढ़िया करता है, ये दांतों और हड्डियों के लिए अच्छा होता है, लेकिन रात के समय दही का सेवन न करें, इससे खांसी और जुकाम होने की आशंका बढ़ जाती है। इससे बलगम बनती है।

रात में कच्चा सलाद न खाएं

अगर आप रात में कच्चा सलाद खाते हैं तो हेल्थ से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है, क्योंकि डाइजेस्टिव सिस्‍टम की एक विशेष लय होती है, यह सुबह में अधिक एक्टिव होता है और शाम को धीमा होता है। इसलिए आपको याद रखना चाहिए कि कच्चे भोजन को खाने से रात में बचें, क्योंकि इसे रात में पचाना मुश्किल होता है। अगर आप रात में कच्चा सलाद खाते हैं तो पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

- विज्ञापन -

और पढ़िएBrain Health: ये 4 आदतें दिमाग को बना देती हैं खोखला, होने लगती है जग हंसाई, जल्द बना लें दूरी

रात में फलों का सेवन न करें

कुछ ऐसे फल हैं, जिनका सेवन रात में करने से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। सोने से पहले इसे खाने से पेट खराब हो सकता है और नींद बाधित हो सकती है, जिससे उन्हें अगले दिन थकान महसूस होती है। खासकर रात के वक्त संतरे और पाइनएप्‍पल जैसे सभी खट्टे फल न खाएं, ये एसिड रिफ्लक्स वाले लोगों के लिए नुकसान पहुंचा सकते हैं।

जमे हुए ठंडे फूड्स

ठंड के सीजन में आपको रात के वक्त आइसक्रीम और ठंडे फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनमें मौजूद चीनी बाद में आपकी नींद में बाधा डाल सकती है। इतना ही हनीं आइसक्रीम में बहुत अधिक फैट होता जिसे पचाने में वक्त लग सकता है। इससे डाइजेस्‍ट करने में समय लग सकता है।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version