Fitness Tips: 60 के बाद भी रहेंगे फिट, ये हैं कुछ आसान टिप्स

नई दिल्ली: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर कमजोर होता जाता है। हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। 60 के बाद वजन को मेंटेन रखना कड़ा टास्क बन जाता है। लोग जिमिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन इस उम्र में ज्यादा एक्सरसाइज करना घातक साबित हो सकता है। इललिए संतुलित खान खाने से भी आप अपने फिटनेस को बनाए रख सकते हैं।

बुजुर्गों के लिए पोषण की जरूरतें युवाओं से अलग होती हैं और कुछ खाद्य पदार्थों जैसे कि शर्करा युक्त वस्तुओं और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, अगर किसी को दांतों की सड़न के कारण कुछ खाद्य पदार्थों को चबाना मुश्किल लगता है, तो सूप, खिचड़ी और दाल पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीके हैं।

 

और पढ़िएMonkeypox: एक सप्ताह में 20 फीसदी मामले बढ़े, देश में 35 हजार केस

 

न्यूट्रिशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट करिश्मा शाह ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर फिटनेस टिप्स शेयर किए हैं, जिन्हें 60 साल की उम्र के बाद लोगों को फॉलो करना चाहिए।

1. सुविधा वाले खाद्य पदार्थों पर कम भरोसा करें

नियमित रूप से फास्ट फूड जैसे कैंडी और प्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे सुविधाजनक खाद्य पदार्थ खाने से वजन बढ़ता है और यह आपके वजन घटाने के प्रयासों में बाधा बन सकता है। सुविधाजनक खाद्य पदार्थ आमतौर पर कैलोरी में उच्च होते हैं और प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में कम होते हैं।

2. ट्रेनिंग

बुढ़ापे में मांसपेशियों का कम होना सामान्य है। शक्ति प्रशिक्षण इसे उलटने में मदद कर सकता है। ताकत और सहनशक्ति का निर्माण करने वाले आयु-उपयुक्त अभ्यासों पर चर्चा करने के लिए आपको फिटनेस विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। एक अच्छा मसल्स मास भी आपको उस अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

3. शरीर रचना पर ध्यान दें

शरीर का वजन स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेतक हैं। आपके शरीर की संरचना जो आपके शरीर में वसा और वसा रहित द्रव्यमान का प्रतिशत है, भी महत्वपूर्ण है। स्नायु द्रव्यमान समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण उपाय है, खासकर वृद्ध वयस्कों में। अधिक मांसपेशियों पर पैकिंग करना और अतिरिक्त वसा खोना आपका लक्ष्य होना चाहिए।

 

और पढ़िएTulsi kadha Benefits: बारिश में जरूर पीएं ये काढ़ा, सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर रहेगा दूर, इम्युनिटी भी होगी मजबूत

 

4. अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करें

पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद न लेना आपके वजन घटाने के प्रयासों को नुकसान पहुंचा सकता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त नींद न लेने से मोटापे की संभावना बढ़ जाती है और कई वजन घटाने के प्रयासों में बाधा डालते हैं।

 

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version