Health Tips: क्या आपको रोजाना रात में सोने से पहले लगती है ठंड? जानें इसके पीछे की वजह

रात ठंड लगने लगती है जिसकी वजह से अचानक से आपकी नींद खुल जाती है। ऐसे में आज हम आपको रात को ठंड लगने के पीछे की वजह बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं।

Reasons of cold before sleeping at night: कई बार रात को सोते वक्त आपको ठंड लगने लगती है जिसकी वजह से अचानक से आपकी नींद खुल जाती है। फिर आपको जल्दी से नींद नहीं आ पाती है। ऐसे में जब आप अगले दिन ऑफिस जाते हैं तो आप ताजगी और एनर्जी से भरा महसूस नहीं करते हैं। जिससे आपकी कार्य क्षमता में भी गिरावट आने लग जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को ठंड लगने के पीछे क्या कारण होता है? अगर नहीं तो आज हम आपको रात को ठंड लगने के पीछे की वजह बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं-

अभी पढ़ें Protein Side Effects: खाली पेट भूलकर भी न पीएं प्रोटीन शेक, वरना सेहत को होंगे गंभीर नुकसान

अच्छी नींद के लिए क्या करें?

डॉक्टर्स के मुताबिक आपको रोजाना समय से सो जाना चाहिए। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने फोन, लैपटॉप और टीवी को खुद से दूर कर दें क्योंकि अगर आप आपने एक बार फोन चलाना शुरू कर दिया तो फिर आपकी नींद भाग जाती है जिससे आपको सोने में दिकक्त होती है। इसके अलावा देर रात को चाय या कॉफी भूलकर भी नहीं पीनी चाहिए।

रात को सोने से पहले क्या करना चाहिए?

डॉक्टर्स के अनुसार,’रात को सोने से पहले आपको रोजाना पानी पीना चाहिए।’ इससे आपको रात में अच्छी नींद आती है। इसके साथ ही इससे आपकी त्वचा, पेट और शरीर हेल्दी बने रहते हैं। इसलिए आपको रोजाना रात को सोने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए।

रात को पानी पीने के फायदे

अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में एक दवाई की तरह काम करता है। इसलिए डॉक्टर के अनुसार ‘सोने से पहले अगर आप रूम टेंपरेचर के हिसाब से पानी पिएंगे तो सुबह आपकी स्किन ग्लो करती है। इतना ही नहीं इससे आपका पेट भी अच्छे से साफ हो जाता है। साथ ही पूरा दिन आप एनर्जी और फ्रेशिंग फील करते हैं।

- विज्ञापन -

अभी पढ़ें Immunity Booster: इम्यूनिटी मजबूत बनाता है जिंजर गार्लिक सूप, ये रही बनाने की विधि

रिसर्च क्या कहता है?

डॉक्टर्स के अनुसार सोने से पहले पानी पीने से आपका बॉडी टेंपरेचर कंट्रोल में बना रहता है। जिसकी वजह से आप हाइड्रेट रहते हैं। रिसर्च के अनुसार डिहाइड्रेशन के कारण भी कई लोगों को सोते वक्त बहुत अधिक गर्मी या ठंड महसूस होती है। वहीं अगर आप सोने से पहले पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का तापमान नॉर्मल रहता है। जिसकी वजह से आपको ठंड या गर्मी नहीं लगती है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version