blood vessels strong: नसों को अंदर से ताकतवर बना देती हैं ये चीजें, किचन में ही हैं मौजूद, जानें फायदे

blood vessels strong: एक हेल्दी और स्वस्थ्य शरीर के लिए नसों का मजबूत होना बेहद जरूरी है। क्योंकि हमारा शरीर कई तरह की नसों और धमनियों से मिलकर बना है। शरीर में मौजूद ये धमनियां और नसें हृदय से शरीर के ऊतकों तक खून को आगे और पीछे ले जाने के लिए जिम्मेदार हैं। लिहाजा इंसान की बॉडी चलती फिरती रहती है और एक्टिवनेस बनी रहती है।

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर नसों के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दिया गया तो इनमें गंदगी जमा हो सकती है, जिससे इनके कमजोर और अस्वस्थ होने का खतरा बढ़ सकता है। इन्हें स्वस्थ रखने के लिए एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इससे आपके शरीर को अधिक समय तक काम नहीं करना पड़ेगा।

अभी पढ़ें रात में खाना खाने के बाद जरूर करें ये 1 काम, वरना घरे सकती है गंभीर बीमारी, जानें

- विज्ञापन -

नसों को मजबूत करने वाले फूड्स कौन से हैं?

  1. नसों को मजबूत करने में फाइबर रिच फूड मदद करते हैं। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल धमनियों के खराब होने का बड़ा कारण है। इसलिए आप भोजन में रिफाइंड की जगह साबुत अनाज चुनें, नमकीन चिप्स या मीठी कैंडी से दूर रहें। क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती हैं, इनकी बजाय आप फलों और सब्जियों को स्नैक्स के रूप में लें।
  2. मसाले भी नसों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। आप हल्दी और लाल मिर्च को डाइट में शामिल करें, क्योंकि हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो धमनियों को सख्त होने से रोकने में मदद करता है। वहीं लाल मिर्च सर्कुलेशन को उत्तेजित करती है और आपके रक्त प्रवाह को बनाए रखने और स्वस्थ परिसंचरण में सहायता करने में मदद करती है।

अभी पढ़ें कमर दर्द और थकान मिटनों में दूर कर देगा ये आसान, बेहद सरल है विधि, जानें 6 जबरदस्त फायदे

  1. नसों यानी रक्त वाहिकाओं के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खाने में अलग-अलग रंग के फल-सब्जियां शामिल करके नसों से स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। क्योंकि साग में बायोफ्लेवोनोइड्स फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इतना ही नहीं इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो नसों को अंदर से हेल्दी और मजबूत बनाने में मददगार है।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version