Aap: दिल्ली और पंजाब के बाद अब आप को गोवा में मिला राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा

आप को गोवा में इलेक्शन सिम्बल ऑर्डर 1968 के तहत राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा दिया गया है।

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी को दिल्ली और पंजाब के बाद गोवा में भी अब राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा मिल गया है।राजनीतिक जानकारों के मुताबिक अब बस एक और राज्य में उपस्थिति दर्ज कराने के बाद आप राष्ट्रीय पार्टी बन जाएगी।

यह है नियम

आप को गोवा में इलेक्शन सिम्बल ऑर्डर 1968 के तहत राज्य स्तरीय पार्टी का दर्जा दिया गया है। इस नियम के तहत संसदीय चुनाव में विशिष्टीकरण, आरक्षण, पसंद और चुनाव चिन्हों के आवंटन की व्यवस्था करने का आदेश
है। इस नियम में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों, उनके संबंध में राजनीतिक दलों की मान्यता के लिए और संबंधित मामलों के लिए उल्लेख किया गया है।

2012 में स्थापना 

बता दें कि AAP की स्थापना नवंबर 2012 में वर्तमान में दिल्ली के सीमए अरविंद केजरीवाल और अन्य लोगों ने की थी। आप पार्टी को वर्ष 2011 में भारतीय भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के लिए किए गए अन्ना आंदोलन के बाद बनाया गया था साल 2013 के दिल्ली विधान सभा चुनाव में चुनावी शुरुआत करते हुए AAP भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी
पार्टी के रूप में उभरी थी।

कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाई

2013 में  किसी भी दल के पास पूर्ण बहुमत नहीं था। नतीजतन AAP ने विधानसभा के कांग्रेस सदस्यों के समर्थन से सरकार बनाई थी। केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने लेकिन कांग्रेस से समर्थन की कमी के कारण विधानसभा में जन लोकपाल विधेयक पारित नहीं कर पाने के बाद उनकी सरकार ने 49 दिनों में इस्तीफा दे दिया था।

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version