Friday, July 10, 2020

बढ़ जाएगी आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ, जानने होंगे आसान से ये तरीके

आधुनिक युग में स्मार्टफोन का यूज लगातार बढ़ता ही जा रहा है, अगर आपके पास यह नहीं है तो मानों आप आज की दुनिया को समझ नहीं पाओंगे।

नई दिल्लीः आधुनिक युग में स्मार्टफोन का यूज लगातार बढ़ता ही जा रहा है, अगर आपके पास यह नहीं है तो मानों आप आज की दुनिया को समझ नहीं पाओंगे। अमूमन देखा जाता है, अगर इंसान के पास स्मार्टफोन नहीं तो समय बिताना भी बहुत मुश्किल से लगता है। ऐसे में सबसे बड़ी परेशानी तब आती है, जब आपके स्मार्टफोन की बैटरी डाउन हो जाती है। सबसे बेहतर है कि बैटरी की सुरक्षा अच्छे से की जाए। कुछ सेटिंग्स को बदलकर भी बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सकती है। केवल इन पांच आसान टिप्स की मदद से आप स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

  • GPS लोकेशन कर दें ऑफ

लोकेशन सर्विसेज ऑन होने पर बैटरी तेजी से खर्च होती है क्योंकि बेहतर सर्विस देने के लिए जीपीएस काफी प्रोसेसिंग पावर इस्तेमाल करता है। जरूरत पड़ने पर ही जीपीएस ऑन करें, वरना इसे ऑफ कर दें। लोकेशन सर्विसेज ऑन या ऑफ करने का ऑप्शन ज्यादातर स्मार्टफोन्स के क्विक सेटिंग्स टॉगल में ही मिल जाता है।

  •  ऑन करें Dark Mode

ऐंड्रॉयड डिवाइसेज और ढेर सारे ऐप्स अब डार्क मोड का ऑप्शन भी देते हैं, जिससे इंटरफेस पर डार्क थीम अप्लाई हो जाती है। अगर स्मार्टफोन में AMOLED या OLED स्क्रीन है तो इस मोड की मदद से बैटरी बचाई जा सकती है। ऐसे डिस्प्ले पर ब्लैक कलर के पिक्सल्स ऑफ होते हैं और बैटरी इस्तेमाल नहीं करते। बैटरी की बचत के लिए जरूरी होने पर डार्क मोड भी इनेबल कर लें।

  •  लाइट ऐप्स पर करें स्विच

कई ऐप्स के लाइट वर्जन प्ले स्टोर पर मौजूद हैं और वे कम स्टोरेज के अलावा कम बैटरी और प्रोसेसिंग पावर भी इस्तेमाल करते हैं। इस तरह पॉप्युलर ऐप्स के लाइट वर्जन डाउनलोड करके भी आप बैटरी की बचत कर सकते हैं। कुछ ऐप्स को वेब बेस्ड इंटरफेस पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • बैकग्राउंड ऐप्स का लिमिट करें

अगर आपके स्मार्टफोन में एकसाथ ढेर सारे ऐप्स बैकग्राउंड में ऐक्टिव हैं तो ज्यादा बैटरी खर्च होगी। कोई ऐप ओपन करने के बाद सीधे होम पर जाएं तो ऐप बैकग्राउंड में चलता रहता है। काम खत्म होने के बाद रिसेंट ऐप्स से ऐप्लिकेशंस को बंद करना जरूरी है। इसके अलावा आप सेटिंग्स में जाकर किसी ऐप को सिलेक्ट करने के बाद ‘Don’t run in background’ भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

  • बैटरी यूज करने वाले ऐप्स की छुट्टी

कुछ ऐप्स किसी बग या खामी की वजह से ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बैटरी के इस्तेमाल को मॉनीटर करें। इसके लिए सेटिंग्स और बैटरी में जाएं और पावर यूजेस पर टैप करें। यहां आपको सबसे ज्यादा बैटरी इस्तेमाल कर रहे ऐप्स की लिस्ट दिख जाएगी। इनमें से जो ऐप्स अनइंस्टॉल कर सकते हैं, उन्हें फौरन अपने डिवाइस से हटा दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

चित्रकूट में लड़कियों के यौन शोषण पर बोले राहुल गांधी- क्‍या ये ही हमारे सपनों का भारत?

रमन झा, नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी किसी ना किसी मुद्दे को लेकर आए दिन केंद्र सरकार को सवालों में घेर...

विकास ने पुलिस से कहा, मैं विकास दुबे हूं कानपुर वाला

https://www.youtube.com/watch?v=40SA8PcdbDY कानपुर कांड का मास्टरमाइंड विकास दुबे को एमपी के उज्जैन से गिरफ्तार कर लिया गया है। आज सुबह विकास दुबे उज्जैन महाकाल मंदिर पहुंचा...

विकास दुबे के दो और साथी एनकाउंटर में ढेर

https://www.youtube.com/watch?v=OSko0EfaskY विकास दुबे के दो और साथी एनकाउंटर में मारे गए हैं। कानपुर में प्रभात मिश्रा मारा गया जबकि इटावा में बउअन को पुलिस ने...

जम्मू कश्मीर में 6 पुलों का उद्घाटन करेंगे राजनाथ

https://www.youtube.com/watch?v=8iN74Tg1Wz0 रक्षामंत्री राजनाथ सिंह चीन से जारी सीमा तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में BRO द्वारा बानाए गए 6 महत्वपूर्ण पुलों का उद्घाटन का करेंगे।...