अब आप किसी को भी WhatsApp पर कर सकेंगे ब्लॉक, उसे पता भी नहीं चलेगा, ये हैं स्मार्ट टिप्स

WhatsApp के एक फीचर से आप सभी फालतू नोटिफिकेशन्स से अपना पीछा छुड़ा सकते हैं। जानिए क्या है यह फीचर और कैसे काम करता है।

इन दिनों WhatsApp का जमाना है। अब दोस्तों, परिजनों से लेकर अखबार वाले, सब्जी वाले और दूध वाले तक सभी वॉट्सऐप पर उपलब्ध हैं। ऐसे में यह चैटिंग ऐप हमारे रोजमर्रा के काम के लिए एक बेसिक जरूरत बन चुका है। एक तरह से देखा जाए तो इस ऐप की मदद से हम अपनी डेली लाइफ का बहुत सारा काम आसानी से कर सकते हैं।

WhatsApp के साथ एक समस्या भी है। हमारी कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल बहुत से लोग गैरजरूरी मैसेज भेजने लगते हैं। दिन भर फोन में नोटिफिकेशन अलर्ट के मैसेज आते रहते हैं। ऐसे में आपके पास एक ही उपाय बचता है कि उन्हें ब्लॉक कर दें। परन्तु किसी अपने खास जानकार को ब्लॉक करना आपको भारी पड़ सकता है। ऐसे में WhatsApp के एक फीचर से आप इन फालतू नोटिफिकेशन्स से अपना पीछा छुड़ा सकते हैं। जानिए क्या है यह फीचर

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5,999 रुपए में खरीद पाएंगे Xiomi का यह शानदार फोन, मिलेंगे ये दमदार फीचर्स भी

WhatsApp का आर्काइव फीचर करेगा आपकी मदद

वॉट्सऐप में आर्काइव का फीचर काफी पहले से मिल रहा है। इसमें सामने वाले व्यक्ति का मैसेज आने पर व्यक्ति को अलर्ट मैसेज मिल जाया करता था। अब कंपनी ने इस फीचर को अपडेट कर दिया है। अब यह फीचर आपको इस समस्या से पूरी तरह निजात दिला देगा।

नए अपडेशन में आप जिस भी कॉन्टेक्ट नंबर को आर्काइव करेंगे, उसकी चैट पूरी तरह साइलेंट हो जाएगी। अब नए अपडेशन के अनुसार ऐसे कॉन्टेक्ट नंबर से मैसेज आने पर आपको उसका अलर्ट भी नहीं मिलेगा। यहां आप जानेंगे कि इस फीचर का उपयोग कैसे करना है?

यह भी पढ़ें: Heat Lamp: सर्दियों में हीटर नहीं इंफ्रारेड लैंप काम लें, बिजली का बिल आधा आएगा, गर्मी भी होगी ज्यादा

ऐसे करें किसी को आर्काइव

  • सबसे पहले अपना WhatsApp अकाउंट ओपन कीजिए। जिस भी कॉन्टेक्ट को आर्काइव करना है, उस पर लॉन्ग प्रेस कीजिए।
  • फोन की स्क्रीन पर राइट कॉर्नर में तीन डॉट्स दिखाई देंगे। इन पर क्लिक करते ही आपको Archive ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दीजिए। अब उस कॉन्टेक्ट नंबर से आने वाले मैसेज का नोटिफिकेशन भी आपको नहीं दिखाई देगा।
  • आप फ्यूचर में यदि उस व्यक्ति के मैसेज का अलर्ट पाना चाहते हैं तो इसी प्रोसेस को वापिस फॉलो कर अन-आर्काइव कर दीजिए। इस तरह आप दोनों के बीच एक बार फिर से नॉर्मल चैट शुरू हो जाएगी।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version