Smartphone में बिना ऐप के फाइलें और फोल्डर छिपाएं? जानें तरीका…

Smartphone Hidden Folder Create in India: आज हम आपको फोन में एक हिडन फोल्डर क्रिएट करने का तरीका बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं।

Smartphone Hidden Folder Create in India: स्मार्टफोन का यूज हम सभी करते हैं और इसमें मौजूद ऐप्स भी हमारे लिए जरूरी हो जाते हैं। हालांकि, जब बात आती है प्राइवेसी की तो इस संबंध में यूजर्स के लिए भरोसा करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। फोन अगर अलग-अलग हाथों पर जाता है तो प्राइवेसी को लेकर चिंता और ज्यादा बढ़ जाती है।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है या फिर आप अपने फोन में प्राइवेसी के तौर पर एक हिडन फोल्डर क्रिएट करना चाहते हैं तो स्मार्टफोन की एक ट्रिक को अपना सकते हैं। आज हम आपको फोन में एक हिडन फोल्डर क्रिएट (Hidden Folder Create) करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे फोन में ऐप होने पर भी नहीं दिख सकेगा।

और पढ़िए –Realme GT Neo 5 ने 150W और 240W चार्जिंग वर्जन के साथ किया डेब्यू, जानिए फीचर्स और कीमत

Smartphone Hidden Folder Create Process in Hindi

  • अपने एंड्रॉइड फोन में फाइल मैनेजर डाउनलोड को करें। आप चाहें तो फोन के इन-बिल्ट फाइल एक्सप्लोरर का भी यूज कर सकते हैं, जो आपको नई फाइलें और फोल्डर बनाने की अनुमति देता है। अगर ऐसा नहीं है, तो आप सॉलिड एक्सप्लोरर फाइल मैनेजर जैसा कुछ आजमा सकते हैं, जो कि ज्यादा फीचर से भरपूर्ण फाइल एक्सप्लोरर ऑप्शनों में से एक है।
  • अब फनो के इंटरनल स्टोरेज में कहीं भी एक नया फोल्डर बनाने के लिए फाइल एक्सप्लोरर का यूज कर सकते है। ये सीधे रूट स्टोरेज (इंटरनल स्टोरेज/फोल्डर) या किसी अन्य फोल्डर (इंटरनल स्टोरेज/डाउनलोड/फोल्डर) में हो सकता है।
  • इस तरह से फोल्डर बनने के बाद एक नई फाइल बना लें। इस दौरान अगर फाइल एक्सप्लोरर ऐप में किसी तरह की फाइल के बीच चुनने के लिए कहा जाता है, तो आप एम्पिटी फाइल चुन सकते हैं।
  • इसके लिए आपसे फिर से फाइल के लिए एक नाम बनाने के लिए कहा जाएगा। टेक्स्ट फील्ड में, नाम को ‘.nomedia’ पर सेट करना होगा।
  • फोल्डर बन जाने के बाद आप किसी भी मीडिया फाइल को इसमें रख सकते हैं और ये किसी अन्य ऐप में दिखाई नहीं देगी। इस तरह से आप आसानी से एक हीडन फोल्डर तैयार कर सकेंगे।

और पढ़िए –भारत में आज लॉन्च होगा Coca cola smartphone, पहले ही जान लें फोन की पूरी डिटेल्स!

  • इस तक पहुंचने का एकमात्र तरीका फाइल एक्सप्लोरर एप्लिकेशन के माध्यम से या फाइलों की खोज करते समय कनेक्टेड पीसी के माध्यम से खोलना है।

और पढ़िए – गैजेट्स से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ेंं

- विज्ञापन -

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version