Cyber Fraud होने पर ना करें देरी! तुरंत डायल करें ये फोन नंबर, ये है ऑनलाइन शिकायत करने का प्रोसेस

Cyber Fraud Complaint Helpline Number: साइबर फ्रॉड होने पर किस नंबर (Cyber Fraud Helpline Number) पर शिकायत करनी चाहिए और ऑनलाइन शिकायत का प्रोसेस क्या है। आइए जानते हैं।

Cyber Fraud Complaint Helpline Number: डिजिटल दुनिया होने के साथ ऑनलाइन फ्रॉड या स्कैम के मामले हैं कि बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में कब, कौन शिकार बन जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। फ्रॉडस्टर हमेशा एक ही ताक में रहते हैं कि कैसे किसी को अपने जाल में फंसाया जा सके और अपने काम को अंजाम दे सके।

इसलिए हर एक शख्स को पुलिस, एम्बुलेंज जैसे जरूरी नंबर के अलावा साइबर क्राइम का फोन नंबर पता होना चाहिए। साइबर फ्रॉड के मामले सबसे पहले अपराध का केस दर्ज करना चाहिए। इसके साइबर क्राइम के पास कॉल करके या ऑनलाइन प्रोसेस को अपनाकर शिकायत दर्ज करनी चाहिए। आइए जानते हैं कि साइबर फ्रॉड होने पर किस नंबर (Cyber Fraud Helpline Number) पर शिकायत करनी चाहिए और ऑनलाइन शिकायत का प्रोसेस क्या है।

और पढ़िए –  Smartphone Tips and Tricks: फोन पर हिडन फोल्डर कैसे बनाएं? जानिए…

साइबर क्राइम्स और ऑनलाइन ठगी में आ रही है तेजी

साइबर क्राइम्स और ऑनलाइन ठगी जैसे मामलों में कमी नहीं बल्कि बढ़ोतरी ही देखने को मिल रही है। ऐसे में पुलिस की ओर से लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए अलग-अलग पहल की जाती है। हालांकि, फिर काफी कम लोग है जो साइबर फ्रॉड होने पर क्या करें, इसकी जानकारी नहीं रखते हैं।

साइबर फ्रॉड होने पर तुरंत डायल करें ये नंबर

अगर आपके घर में चोरी हो जाए तो आप सबसे पहले क्या करेंगे? शायद पुलिस से शिकायत दर्ज करेंगे। ठीक इसी तरह अगर आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर फ्रॉड होता है तो सबसे पहले साइबर क्राइम को कॉल कर शिकायत दर्ज करवानी चाहिए। आपके साथ या आपके किसी करीबी के साथ ऐसा कोई फ्रॉड हो तो तुरंत 1930 पर डायल करें।

- विज्ञापन -

साइबर क्राइम से तुरंत शिकायत (Cyber Fraud Complaint) करने पर शायद आपके पैसे या अकाउंट बच सकता है। शिकायत को आप फ्रॉड होने से 1 घंटे से कम समय में 1930 पर कॉल कर सकते हैं। कॉल के अलावा आप अपनी शिकायत ऑनलाइन तरीके को भी अपनाकर कर सकते हैं। हालांकि, ये प्रोसेस थोड़ा लंबा हो जाता है इसलिए कोशिश करें कि पहले कॉल करके शिकायत करें, इसके बाद ऑनलाइन तौर पर साइबर फ्रॉड की शिकायत कर दें।

और पढ़िए –  FIFA World Cup 2022: Vi ने लॉन्च कि 4 शानदार प्लान, फ्री में मिल रही हैं ये सुविधाएं

How to file a Cyber Fraud Complaint?

  • सबसे पहले cybercrime.gov.in पर जाकर साइन अप करें।
  • पहले से अकाउंट होने पर आईडी-पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
  • ‘File A Complaint’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब नियम और शर्तें (Terms and Conditions) को स्वीकार करें।
  • इसके बाद ‘Report Under Cyber Crime’ बटन पर टैब करें।
  • अब एक पेज ओपन होगा जिसमें एक फॉर्म शो होगा।
  • इस फॉर्म में 4 पार्ट होते हैं जिसमें आपको अपनी जरूरी जानकारी एंटर करनी होगी।
  • फॉर्म में इंसिडेंट, सस्पेक्ट, कंप्लेंट डिटेल्स समेत प्रीव्यू और सबमिट शामिल है।
  • सभी जानकारी को दर्ज करने के साथ सेव एंड नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।
  • सभी जानकारी को रिव्यू करके सबमिट पर टैप कर सकते हैं।

और पढ़िए – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version