TrendingExclusive Interviewlok sabha election 2024IPL 2024Char Dham YatraUP Lok Sabha Election

---विज्ञापन---

3 बार नेशनल अवॉर्ड विनर, नहीं मिली कामयाबी, स्ट्रगल में गुजारी जिंदगी; बुढ़ापे में इस शो ने पलटी किस्मत

Surekha Sikri Birth Anniversary: फिल्म इंडस्ट्री में सफलता पाना हर किसी का सपना होता है। आज हम आपको एक ऐसी शख्सियत के बारे में बताएंगे जिन्होंने ग्लैमर की वजह से नहीं बल्कि टैलेंट के बलबूते इंडस्ट्री में पहचान बनाई थी।

Edited By : Jyoti Singh | Apr 19, 2024 06:15
Share :
Surekha Sikri Birth Anniversary

Surekha Sikri Birth Anniversary:  टीवी का फेमस शो बालिका वधू भले ही खत्म हो चुका हो लेकिन शो के किरदार आज भी लोगों के जहन में बसते हैं। शो में ऐसा ही एक किरदार था दादी सा का जिन्होंने कभी गुस्सेल तो कभी कड़क सास बनकर आज भी लोगों के जहन में अपनी याद बनाकर रखी हुई है।

हम बात कर रहे हैं सुरेखा सीकरी की जिन्होंने इस शो में रूढ़ीवादी दादी का ​किरदार निभाया और घर-घर में फेमस हो गईं। आज सुरेखा सीकरी की बर्थ एनिवर्सिरी है। भले ही आज वो इस दुनिया में न हों लेकिन उनकी फिल्मों और शोज ने आज भी उन्हें फैंस के बीच अमर किया हुआ है। दादी सा के रोल में उन्हें देखने के बाद यही अहसास होता है कि शायद इस किरदार को सुरेखा से अच्छा कोई और कर ही नहीं सकता था।

 

किस्सा कुर्सी का से मिला पहला ब्रेक

दिल्ली में 19 अप्रैल 1945 को जन्मी सुरेखा सीकरी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की थी। बचपन से एक्टिंग का शौक उन्हें नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में ले आया था। सुरेखा को पहला ब्रेक ‘किस्सा कुर्सी का’ से मिला था। यह शो एक पॉलिटिकल ड्रामा था, जिसमें उन्होंने बतौर एक्ट्रेस डेब्यू किया था। इसके बाद सुरेखा ने हिंदी और मलयालम फिल्मों में सपोर्टिव किरदार निभाए।

 

टैलेंट के बलबूते पर मिली थी पहचान

सुरेखा सीकरी इंडस्ट्री की उन एक्ट्रेस में से रही हैं, जिन्हें ग्लैमर नहीं बल्कि अपने टैलेंट के बलबूते पहचान मिली थी। अपने पूरे करियर में वो तीन बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी थीं। इसके बावजूद उन्हें इंडस्ट्री में सफल मुकाम हासिल नहीं हो सका था। उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो सुरेखा ने अपने करीबी दोस्त हेमंत रेगे से शादी की थी। उनका एक बेटा राहुल सीकरी है।

नसीरुद्दीन शाह के साथ करीबी रिश्ता

बहुत कम लोग जानते हैं कि सुरेखा सीकरी का बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह के साथ करीबी रिश्ता था। नसीरुद्दीन रिश्ते में सुरेखा के जीजा लगते हैं। दरअसल, एक्टर ने पहली शादी सुरेखा की बहन मनारा सीकरी से की थी।

 

दादी सा बनकर घर-घर में हुईं फेमस

सुरेखा सीकरी का भले ही बॉलीवुड से खास नाता रहा हो लेकिन उनकी पूरी जिंदगी काफी स्ट्रगल से भरी रही थी। कहना गलत नहीं होगा कि उन्हें असली पहचान बुढ़ापे मिली थी। ‘बालिका वधू’ में दादी सा कल्याणी देवी के रोल निभाकर वो घर-घर में फेमस हो गईं थी। इसके अलावा आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बधाई हो’ में उनका किरदार काफी सराहा गया था।

आखिरी दिनों में तंगहाली में गुजरे दिन

सुरेखा सीकरी को आखिरी दिनों में काफी तंगहाली का सामना करना पड़ा था। कोरोना के चलते उन्हें तंगहाली से गुजर बसर करना पड़ा था। हालांकि कुछ लोगों की ओर से मदद किए जाने का प्रस्ताव देने के बावजूद सुरेखा ने अपना आत्म सम्मान झुकने नहीं दिया। उन्होंने कहा था कि उन्हें पैसे नहीं काम चाहिए। 16 जुलाई 2021 को 76 साल की उम्र में सुरेखा सीकरी ने कार्डिएक अरेस्ट की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया था।

First published on: Apr 19, 2024 06:15 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version