Wednesday, July 8, 2020

सुशांत ने कैसे और कब खरीदा चांद पर प्लॉट, जानिए सच्चाई

दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत से जुड़ी एक और बात सामने आई है, जिसके मुताबिक ये माना जा रहा है कि एक्टर ने चांद पर लूनार प्लॉट खरीद रखा है।

मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक्टर से जुड़ी कई सारी जानकारियां वायरल हो रही हैं और अब एक रिपोर्ट के जरिए ये दावा किया जा रहा है दिवंगत एक्टर ने लूनार प्लॉट खरीद रखा है।

खबरों के मुताबिक पिछले दिनों पहले आत्महत्या करने वाले एक्टर सुशांत सिंह राजपूत 2018 में पहले बॉलीवुड एक्टर बने थे, जिन्होंने चांद पर प्लॉट खरीदा था। अब सवाल ये है कि अगर चांद पर प्लॉट खरीदना मुमकिन है, और अगर हां तो बेच कौन रहा है? आखिर चांद पर भी क्या किसी व्यक्ति या संस्था का हक है?

एक सच्चाई तो यह है कि अंतर्राष्ट्रीय समझौते के मुताबिक कोई देश या सरकार चांद पर अपना हक़ नहीं जता सकती। दूसरी तरफ, ये भी सच है कि कई शक्तिशाली देश चांद पर कॉलोनी या बेस बनाने की तैयारी कर रहे हैं। तीसरी बात यह भी है कि कुछ प्राइवेट संस्थाएं चांद की सतह के हिस्सों पर दावा करते हुए प्लॉट बेचती रही हैं, और इन सवालों के जवाब कुछ ऐसे हैं।

आउटर स्पेस ट्रीटी या OST 1967 में प्रभावशाली हुई थी। इस समझौते के तहत तय हुआ था कि दुनिया का कोई देश या किसी भी देश की कोई सरकार चांद पर किसी तरह के प्रभुत्व का दावा नहीं कर सकेगी। 2015 तक इस समझौते पर 104 देश हस्ताक्षर कर चुके थे और उसके बाद भी कम से कम 24 देशों ने और दस्तखत किए।

खबरों की मानें तो सुशांत को अंतरिक्ष विज्ञान से लगाव था इसलिए उन्होंने लूनर लैंड नाम की संस्था के ज़रिये चांद पर ‘सी ऑफ मस्कॉवी’ क्षेत्र में एक प्लॉट खरीदा था। इससे पहले शाहरुख खान को एक फैन ने चांद पर एक प्लॉट तोहफे में दिया था। तो तकनीकी तौर पर सुशांत चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता थे। हालांकि इन ख़बरों में कितना सच है इसका जवाब अभी पता लगाना बाकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

कोरोना के बाद इंडिया से बाहर इंडिया का अद्भुत कारनामा, चीन और पाकिस्तान कर रहे स्यापा

नई दिल्ली। यूरोपियन यूनियन हो या फिर यूनाईटेड नेशंस हर तरफ भारत का बोलवाला है। अमेरिका, ब्रिटेन हो फिर रूस हर कोई भारत से...

नेपाल में उठा सियासी तूफान, चालबाज चीन ने राष्ट्रपति भवन को भी जाल में फंसाया

नई दिल्ली। चालबाज चीन ने नेपाल के राष्ट्रपति भवन को भी अपने जाल में फंसा लिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चाहते हैं...

सपना चौधरी ने इस गाने पर डांस से जीता फैंस का दिल, पागल हो गए लोग, देखें वीडियो

नई दिल्लीः हरियाणवी सिंगर (Haryanvi Dancer) और डांसर सपना चौधरी (Sapna Chaudhary) की पहचान किसी बॉलीवुड सिलेब्स से कम नहीं है। वो जब मंच...

लॉकडाउन में बुक कराए गये टिकटों का रिफंड नहीं दे रहीं एयरलाइंस, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के दौरान बुक किए गये हवाई टिकटों की वापसी में एयर लाइन हीलाहवाली कर रही हैं। यात्रियों पर जबरन क्रेडिट...