TrendingExclusive Interviewlok sabha election 2024IPL 2024Char Dham YatraUP Lok Sabha Election

---विज्ञापन---

UP Board 10th 12th Result: यूपी बोर्ड के रिजल्ट्स को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन आ सकता है रिजल्ट

UP Board 10th 12th Result: यूपी बोर्ड के 10th और 12th के रिजल्ट्स को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रिजल्ट्स तय समय से पहले आएगा।

Edited By : Deeksha Priyadarshi | Updated: Apr 10, 2024 19:47
Share :
UP Board result

UP Board 10th 12th Result: उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले बच्चों को  बेसब्री से नतीजों का इंतजार है। इसे लेकर अब ताजा अपडेट आया है। इस साल यानी 2024 में 22 फरवरी से लेकर 9 मार्च तक हुए इस परीक्षा में शामिल हुए 55 लाख से अधिक स्टूडेंट्स की कॉपियों को जांच करने का काम तय समय से पहले पूरा कर लिया गया है। ऐसे में उम्मीद की जा इसके नतीजें जल्द जारी किए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा रहा है कि इस साल 10 वीं और 12 वीं कक्षा के नतीजें 25 अप्रैल या उसके आसपास जारी कर दिए जाएंगे।

रिजल्ट चेक करने के लिए क्या करें (How to check board results 2024)

  • परिणाम जारी होने के बाद सबसे पहले उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in/results.upmsp.edu.in/upresults.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट्स के खुलते ही आपको रिजल्ट लिंक दिखेगा, जिसमें आपके 10 वीं और 12 वीं के रिजल्ट लिंक क्लिक कर के आगे बढ़ना होगा।
  • इसके बाद अपना रोल नंबर और सिक्योरिटी कोड फिल करें।
  • इन डिटेल्स को सब्मिट करने के बाद आपके डिवाइस पर रिजल्ट खुल जाएगा।
  • इसके बाद चाहें तो मार्कशीट को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

कम मार्क्स आए हैं तो स्क्रूटनी का है ऑप्शन (How to apply for recheck board exams copy)

उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम में पास होने के लिए छात्र को 33 परसेंट मार्क्स लाना जरूरी है। अगर दो से अधिक सब्जेक्ट में 33 फीसदी से कम मार्क्स आते हैं तो छात्र को पास नहीं किया जाएगा। हालांकि उसे पास होने के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम देने का मौका मिलेगा। इसके अलावा अगर किसी स्टूडेंट को लगता है कि उन्हें कम नंबर मिले हैं, उन्हें अधिक नंबर आ सकते हैं तो वो कॉपी को रिचेक करवा सकता है।

यह भी पढ़ें: कहीं आप तो नहीं पढ़ रहे NCERT की नकली किताब? बच्चों को दे रहीं नुकसान

First published on: Apr 10, 2024 07:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें
Exit mobile version