IGNOU ने लॉन्च किया डेवलपमेंट कम्युनिकेशन में दो साल का मास्टर कोर्स, इतनी है फीस

IGNOU ने लॉन्च किया डेवलपमेंट कम्युनिकेशन में दो साल का मास्टर कोर्स, इतनी है फीस

Sports News24
Neharika GuptaNews2426th June 2021, 5:53 am
IGNOU

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) एक नया कोर्स लॉन्च किया है। इग्नू की ओर से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। इसके मुताबिक यूनिवर्सिटी जुलाई से डेवलपमेंट कम्युनिकेशन (Development Communication) में पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोगाम (Postgraduate diploma programme) की शुरुआत कर रही है। ऐसे में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डेवलपमेंट कम्युनिकेशन (Post Graduate Diploma in Development Communication, PGDDC) में प्रवेश के इच्छुक और योग्य छात्र-छात्राएं https://ignouadmission.samarth.edu.in/” rel=”nofollow पर जाकर प्रोगाम के संबंध में पूरा डिटेल्ड नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

इग्नू की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार इस प्रोगाम शुरुआत स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया स्टडीज (School of Journalism and New Media Studies)ने की है। इसे अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा।इसके अलावा PGDDC प्रोगाम की अवधि एक वर्ष की होगी।

ये होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

इस प्रोगाम में प्रवेश लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के पासपास किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं इस पीजी डिप्लोमा की फीस 5000 रुपये है, जो एक किश्त में देय है। इसके अलावा यह एक 36 क्रेडिट प्रोगाम है और इसमें 5 थ्योरी पाठ्यक्रम + 1 वैकल्पिक पाठ्यक्रम शामिल हैं।

IGNOU PG program in Development Communication: थ्योरी कोर्स का ऐसा होगा स्ट्रक्चर
फंडामेंटल्स ऑफ डेवलपमेंट एंड कम्युनिकेशन

ह्यूमन डेवलपमेंट एंड कम्युनिकेशन

मीडिया इन डेवलपमेंट कम्युनिकेशन

डेवलपमेंट जर्नलिज्म फॉर सोशल चेंज

डेवलपमेंट इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी

Elective course का ऐसा होगा स्ट्रक्चर

रिसर्च मैथेड्स इन डेवलपमेंट कम्युनिकेशन

प्रोजेक्ट वर्क और प्रोजेक्ट वर्कबुक

वहीं इस प्रोगाम के संदर्भ में बात करते हुए माखन लाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication)के कुलपति प्रोफेसर के जी सुरेश ने कहा कि विकास संचार के महत्व को कम करके आंका नहीं जा सकता है। वहीं इसके अलावा हाल ही में यूनिवर्सिटी ने ज्योतिष में एमए कोर्स की शुरुआत की है। ज्योतिष में पीजी कोर्स की अवधि दो साल होगी। वहीं इस कोर्स का माध्यम हिंदी होगा। एमएजेवाई (MAJY) कोर्स की फीस 12,600 रुपये है। स्टूडेंट्स इस शुल्क को दो किस्तों में भर सकते हैं। वहीं प्रोगाम से जुड़ी ज्यादा डिटेल्स के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .