IAS Success Story: जानिए पहले ही प्रयास में IAS और IFS की परीक्षा पास करने वाले दिव्यांशु से तैयारी के टिप्स

IAS Success Story: जानिए पहले ही प्रयास में IAS और IFS की परीक्षा पास करने वाले दिव्यांशु से तैयारी के टिप्स

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2415th May 2021, 1:10 pm
divyanshu2

IAS Success Story: देश की सबसे मुश्‍किल और प्रमुख परीक्षा UPSC की एग्जाम में हर साल लाखों छात्र शामिल होते हैं, लेकिन कामयाबी कुछ ही लोगों को हासिल होती है। देश में ऐसे काफी छात्र और युवा हैं जो इस परीक्षा को पास करके अफसर बनने का सपना सजाए इसकी तैयारियों में लगे रहते हैं। आज हम बात बात कर रहे हैं यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले दिव्यांशु सिंगल की, जो अपने पहले ही प्रयास में साल 2019 की IFS और IAS दोनों ही परीक्षा में सफलता प्राप्त की।

कुछ लोग ऐसी रणनीति बनाकर तैयारी करते हैं कि वे पहले ही प्रयास में यूपीएससी जैसी थी मुश्किल परीक्षा को पास कर देते हैं, ऐसे ही कहानी राजस्थान के दिव्यांशु की है। उन्होंने यूपीएससी 2019 की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 60 प्राप्त की, उनकी कहानी सभी लोगों के लिए बेहद प्रेरणादायक है।

मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले दिव्यांशु ने इंटरमीडिएट के बाद दिल्ली के कॉलेज में ग्रेजुएशन में दाखिला ले लिया। इसके बाद उन्होंने यहीं से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में उनके पास मैथ मेन सब्जेक्ट रहा। उन्हें पहले से भरोसा था कि यही सब्जेक्ट उन्हें यूपीएससी में सफलता दिलाएगा। इसलिए उन्होंने यूपीएससी में ऑप्शनल सब्जेक्ट मैथ रखा। क्योंकि वे ग्रेजुएशन से ही इस सब्जेक्ट की पढ़ाई कर रहे थे ऐसे में उन्हें यूपीएससी की तैयारी में काफी मदद मिली।

खुद के मन की सुने और किसी के बहकावे में ना आएं –

नॉलेज ट्रैक को दिए एक साक्षात्कार में दिव्यांशु कहते हैं कि हर किसी की स्ट्रेटजी अपने हिसाब से अलग होनी चाहिए, जिसमें आप टॉपर्स से सलाह या प्रेरणा ले सकते हैं। पर ग्राउंड लेवल पर अपनी जरूरत के मुताबिक योजना बनाएं। किसी और के लिए जो तरीका काम आया वह आपके लिए भी आएगा ऐसा जरूरी नहीं। हालांकि यहां इस बात का ध्यान रखें कि एक बार स्ट्रेटटजी बनाने और बुक लिस्ट फाइनल करने के बाद कहीं कोई कमी लगे तो उसमें थोड़े बहुत बदलाव कर लें पर कहीं किसी की बातों में आकर या ज्ञान पाकर बार-बार अपनी स्ट्रेटजी और अपने सोर्सेस को न बदलें। इससे आप एंड तक सही ट्रैक पर ही नहीं आ पाएंगे।

जो किताबें चुनें उन्हें ही बेस्ट मानकर उनसे पढ़ाई करें। शुरू से अंत तक उन पर भरोसा करें और एक विषय के लिए बहुत किताबें इकट्ठा न करें। हमेशा यूपीएससी का सिलेबस हैंडी रखें ताकि तैयारी के समय यह पता रहे कि क्या पढ़ना है और क्या छोड़ना है। न्यूज पेपर पढ़ते समय भी यह बात ध्यान रखें कि अखबार में दिया सब कुछ आपको नहीं पढ़ना है वरना अभी जहां एक या दो घंटे पेपर पढ़ने में लगते हैं फिर तीन या चार लगेंगे। इसलिए पेपर में जो बातें आपके काम की हों केवल उन्हीं पर फोकस करें।

IAS की तैयारी कर रहे छात्रों को दिव्यांशु की सलाह –

उनका मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आप सीमित किताबें रखें और जहां भी जरूरत पड़े इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पूरी मेहनत के साथ तैयारी करें और आंसर राइटिंग प्रैक्टिस जरूर करें। साथ ही असफलता मिलने पर निराश होने की जरूरत नहीं है। अगर आप यहां ईमानदारी से मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .