UP Board Result 2021: CBSE रिजल्ट के पहले यूपी बोर्ड जारी कर सकता है 10वीं-12वीं के नतीजे, इस डायरेक्ट लिंक से देख पाएंगे सभी अपडेट

UP Board Result 2021: CBSE रिजल्ट के पहले यूपी बोर्ड जारी कर सकता है 10वीं-12वीं के नतीजे, इस डायरेक्ट लिंक से देख पाएंगे सभी अपडेट

Sports News24
Neharika GuptaNews2414th July 2021, 10:12 am
up board syllabus 2021

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल कक्षा के परिणाम घोषित करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि 15 या 16 जुलाई को दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट घोषित हो जाएंगे। हालांकि, कुछ समस्याएं स्टूडेंट्स के सामने खड़ी हैं। पहली समस्या है कि इस बार रोल नंबर नहीं मिला है। दूसरी समस्या है कि कुछ ऐसे छात्र हैं, जिनके पास रजिस्ट्रेशन नंबर भी नहीं है। ऐसे में वह अपना रिजल्ट कैसे देखेंगे? अब समस्या का समाधान हो गया है। छात्र यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रोल नंबर हासिल कर सकते हैं।

कक्षा 10वीं के लिए रोल नंबर लिंक एक्टिवेट
दरअसल, इस बार कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका। इस वजह से छात्रों को रोल नंबर भी नहीं मिला। अब यूपी बोर्ड (UP Board) ने अपनी वेबसाइट पर रोल नंबर हासिल करने का लिंक एक्टिवेट कर दिया है। ऐसे में जिन छात्रों के पास रोल नंबर नहीं है, वे वहां से हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही अपना रिजल्ट देख सकेंगे और मार्क्सशीट भी डाउनलोड कर सकेंगे।

कैसे हासिल करें यूपी बोर्ड का रोल नंबर
रोल नंबर हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स को कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे-
– सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
– होम पेज पर ‘Important Information‘ का सेक्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें।
– यहां जाने पर ‘Download UPMSP 10th Roll Number’ का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करें।
– यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे 1. रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए रोल नंबर पाने का विकल्प 2. स्कूल कोड और जन्मतिथि के आधार पर रोल नंबर पाने का विकल्प।
– मौजूद जानकारी के हिसाब से विकल्प को भरें।
– सबमिट करते ही, रोल नंबर आपको मिल जाएगा।

एक और विकल्प है मौजूद
इसके अलावा रिजल्ट देखने का एक और विकल्प मौजूद है। जो छात्र ना स्कूल कोड जानते हैं और नहीं उनके पास रजिस्ट्रेशन नंबर हैं, वे स्कूल जा सकते हैं। यहां स्कूल आपको रिजल्ट के बाद आपका नंबर बता देगा। इसके अलावा छात्र वहां से रजिस्ट्रेशन नंबर भी हासिल कर सकते हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .