RBI Security Guard Result 2021: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सिक्योरिटी गार्ड भर्ती परीक्षा के नतीजे किए जारी, ऐसे करें चेक

RBI Security Guard Result 2021: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सिक्योरिटी गार्ड भर्ती परीक्षा के नतीजे किए जारी, ऐसे करें चेक

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2426th June 2021, 8:38 am
RBI Recruitment 2021

RBI Security Guard Result 2021: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सिक्योरिटी गार्ड भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन रिजल्ट (RBI Security Guard Result 2021) चेक कर सकते हैं। बता दें कि आरबीआई में कुल 241 सिक्योरिटी गार्ड की भर्ती के लिए वैकेंसी जारी हुई थी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) में सिक्योरिटी गार्ड की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 जनवरी 2021 से शुरू हुई थी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 12 फरवरी 2021 तक का समय दिया गया था। इसकी एडमिट कार्ड (RBI Security Guard Admit Card 2021) 9 मार्च 2021 को जारी हुई थी, वहीं परीक्षा का आयोजन भी मार्च महीने में हुआ था। 241 सिक्योरिटी गार्ड की भर्ती के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा का रिजल्ट (RBI Security Guard Result 2021) आरबीआई की वेबसाइट पर घोषित कर दिया गया है।

पदों का विवरण –

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 241 पदों पर भर्तियां होनी है। इसमें अनारक्षित वर्ग यानी जनरल केटेगरी के लिए 113 सीटें, ओबीसी के लिए 45 सीटें, आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 18 सीटें, एससी कैटेगरी के लिए 32 और एसटी कैटेगरी के लिए 33 सीटें तय हुई हैं।

RBI Security Guard Result 2021 : अभ्यर्थी ऐसे करें परिणाम चेक

– अभ्यर्थी सबसे पहले RBI की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।

– अब होम पेज पर रिजल्ट का लिंक को सर्च करें।

– इसके बाद ‘Recruitment of Security Guards 2020 – Display of Roll Numbers of Provisionally Shortlisted Candidates’ के लिंक पर क्लिक करें।

– अब शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगा।

– इसमें उम्मीदवार होने रोल नंबर से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

– आगे के उपयोग के लिए प्रिंट आउट लें।

RBI सिक्योरिटी गार्ड भर्ती में चयन प्रक्रिया –

उम्मीदवारों को ऑनलाइन टेस्ट में क्वालीफाई करने के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और इसमें उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों का, ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को बैंक द्वारा तय किए गए दस्तावेज़ सत्यापन, बायोमेट्रिक सत्यापन और किसी भी अन्य प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा। उन्हें प्री-रिक्रूटमेंट मेडिकल टेस्ट से भी गुजरना होगा। इन सभी अनिवार्य प्रक्रियाओं के आधार पर अंतिम चयन किया जाएगा।

 

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .