NEET 2021 Result: NTA इस दिन जारी कर सकता है नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट, इन वेबसाइट से कर पाएंगे चेक

NEET 2021 Result: NTA इस दिन जारी कर सकता है नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट, इन वेबसाइट से कर पाएंगे चेक

Sports News24
Neharika GuptaNews2419th October 2021, 6:20 am
2EQWAS

NEET UG Result 2021: NTA जल्द ही रिजल्ट घोषित कर सकता है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी 2021) की प्रोविजनल ‘आंसर की’ हाल ही में जारी की जा चुकी है। और छात्रों को 1,000 रुपये प्रति शुल्क के भुगतान पर आपत्तियां उठाने के लिए दो दिन का समय दिया गया था। अब छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है।नीट का रिजल्ट इस महीने के अंत तक जारी किया जा सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नीट परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

इन वेबसाइट से कर पाएंगे चेक
neet.nta.nic.in
nta.ac.in

NEET 2021 Result इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक
स्टेप 1: उम्मीदवार सबसे पहले नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अब एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करें।
स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 5: अब इसे चेक कर लें।

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET UG 2021 के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने का मौका दिया था। उम्मीदवार 14 अक्टूबर तक करेक्शन विंडो की मदद से एप्लीकेशन में सुधार कर पाए थे। नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 12 सितंबर को आयोजित की गई थी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की पहल पर और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के अंतर्गत इस बार छात्रों को 13 भाषाओं में यह परीक्षा देने की सुविधा प्रदान की गई. इनमें अधिकांश भारतीय भाषाएं हैं. नीट परीक्षा जिन 13 भाषाओं में आयोजित की गई उनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू शामिल हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार ने इस बार नीट में परीक्षाओं में 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण को लागू करने का फैसला किया है। साथ ही छात्रों को 13 भाषाओं में यह परीक्षा देने की सुविधा प्रदान की गई। रिजल्ट जारी होने की तारीख घोषित नहीं हुई है, लेकिन परीक्षा के आयोजन के 90 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी हो जाता है। रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी होगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .