MP Board Class 12th Result: एमपी बोर्ड 12वीं के नतीजे कल 12 बजे होंगे जारी, इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

MP Board Class 12th Result: एमपी बोर्ड 12वीं के नतीजे कल 12 बजे होंगे जारी, इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2428th July 2021, 8:37 am
result111

MP Board Class 12th Result: मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम गुरुवार, 29 जुलाई, 2021 को दोपहर 12 बजे घोषित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश की ओर से ट्वीट कर यह जानकारी दी गई। छात्र-छात्राएं एमपी बोर्ड 12वीं का परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर चेक सकते हैं।

परिणाम मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा घोषित किए जाएंगे। मध्य प्रदेश बोर्ड ने एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 डेट की घोषणा के साथ-साथ उन सभी वेबसाइट की सूची भी जारी की है, जहां स्टूडेंट्स अपना एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 और ई-मार्कशीट देख व प्रिंट कर पाएंगे।

इस तरह तैयार हुआ है रिजल्ट –

विभाग के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कक्षा 10 के विभिन्न विषयों में प्राप्त सर्वश्रेष्ठ पांच अंकों के आधार पर कक्षा 12 के अंक निर्धारित किए जाएंगे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सभी छात्र, जिन्होंने पहले अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, को इस पद्धति का उपयोग करके पदोन्नत किया जाएगा। जो छात्र अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं, उन्हें भी कोविड की स्थिति सामान्य होने पर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। पिछले साल बोर्ड ने 12वीं के नतीजे 27 जुलाई को घोषित किए थे।

MP Board 12th Result 2021: इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

– छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं।

– इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

– अब यहां पर मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर आदि सबमिट करें।

– इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा, अब इसे चेक कर लें।

– अंत में भविष्य में उपयोग के लिए इसका प्रिंट ले लें।

मोबाईल के जरिए भी देख पाएंगे रिजल्ट –

माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्य प्रदेश, भोपाल ने एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 को वेबसाइट के साथ-साथ मोबाईल ऐप्प पर भी देखने की व्यवस्था की है। जो स्टूडेंट्स अपना एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 ऐप्प के माध्यम से देखना चाहते हैं, उन्हें गूगल के प्ले स्टोर से MPBSE Mobile App अथवा MP Mobile App Download करना होगा और इसके बाद इसमें Know Your Result पर क्लिक करना होगा। इसके अपना रोल नंबर और अप्लीकेशन नंबर भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपना एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 और स्कोर कार्ड स्क्रीन पर देख पाएंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .