Maharashtra SSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड जल्द जारी कर सकता है 10वीं का रिजल्ट, इन वेबसाइट से ऐसे कर पाएंगे चेक

Maharashtra SSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड जल्द जारी कर सकता है 10वीं का रिजल्ट, इन वेबसाइट से ऐसे कर पाएंगे चेक

Sports News24
Neharika GuptaNews2415th July 2021, 7:31 am
90

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) द्वारा इस सप्ताह Maharashtra एसएससी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक बोर्ड के अध्यक्ष दिनकर पाटिल ने कहा कि 10वीं का रिजल्ट एक सप्ताह के अंदर जारी कर दिया जाएगा. महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in और mahahsscboard.in पर उपलब्ध होगा। छात्र अपना रिजल्ट इन वेबसाइट्स पर जाकर आसानी से चेक कर सकेंगे। इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने एक इंटरव्यू में कहा था कि महाराष्ट्र कक्षा 10वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा।

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से इंटरनल असेसमेंट के माध्यम से कक्षा 10 के छात्रों के परिणाम घोषित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार स्कूल स्तर पर नियमित, निजी और पुन: परीक्षा देने वाले छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। स्थानीय रिपोर्टों से पता चलता है कि एसएससी रिजल्ट की तैयारी अंतिम चरण में है। छात्रों के आंतरिक अंक अपलोड करने का कार्य भी पूरा किया जा रहा है। स्कूलों से छात्रों के अंकों की जानकारी मंडल बोर्ड को भेजी जाएगी। एक बार सभी जानकारी एकत्र हो जाने के बाद, 10 वीं परीक्षा के अंतिम रिजल्ट तैयार करने के लिए राज्य बोर्ड को एक प्रस्ताव भेजा जाएगा।

महाराष्ट्र 10वीं के रिजल्ट की तारीख और समय कुछ दिनों में घोषित कर दी जाएगी। इस साल महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने COVID-19 महामारी के कारण SSC बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। रिजल्ट के बारे में अधिक जानकारी महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- mahahsscboard.maharashtra.gov.in या mahasscboard.in पर प्रकाशित की जाएगी।

महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं के रिजल्ट का इंतजार 15 लाख छात्रों को है। महाराष्ट्र एसएससी बोर्ड मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन कक्षा 9 और कक्षा 10 में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। कुल 100 अंकों में से 50 अंक कक्षा 9 के प्रदर्शन से होंगे। कक्षा 10 के साल भर के आंतरिक मूल्यांकन से तीस अंक आएंगे और 20 अंक व्यावहारिक या गृहकार्य या असाइनमेंट के लिए होंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .