HPBOSE 12th Result 2021: हिमाचल बोर्ड आज जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट , इन स्टेप्स से ऐसे कर पाएंगे चेक

HPBOSE 12th Result 2021: हिमाचल बोर्ड आज जारी करेगा 12वीं का रिजल्ट , इन स्टेप्स से ऐसे कर पाएंगे चेक

Sports News24
Neharika GuptaNews2414th July 2021, 7:48 am
90

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड आज 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। राज्य के करीब 1.10 लाख विद्यार्थी 12वीं कक्षा में हैं। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ सुरेश कुमार सोनी ने यह जानकारी दी है। बता दें कि सीबीएसई के तर्ज पर ही 12वीं की छात्रों को प्रमोट किया जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट – hpbose.org पर जाना होगा। अन्य बोर्ड की तरह हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी थी। हिमाचल बोर्ड 12वीं का रिजल्ट सीबीएसई के फॉर्मूले पर तैयार कर रहा है। साथ ही जो छात्र इस फॉर्मूले से तैयार रिजल्ट (HPBOSE 12th Result 2021) से असंतुष्ट होंगे उन्हें भौतिक रूप से परीक्षा देने का भी मौका मिलेगा। इसके लिए अलग से सूचना जारी की जाएगी।

ऐसे चेक करें रिजल्ट
रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट hpbose.org पर जाएं।
वेबसाइट पर Result Section में जाएं।
अब “एचपीबीओएसई 12वीं रिजल्ट 2021” के लिंक पर जाना होगा।
डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
यहां उम्मीदवार अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और लॉग इन करें।
एचपीबीओएसई कक्षा 12वीं के रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
भविष्य में इस्तेमाल के लिए रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट ले लें।

रिजल्ट डिटेल्स
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं में कोरोना नियमों का ध्यान रखा गया था। सामाजिक दूरी कायम रखने के लिए 2137 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। बोर्ड ने 12वीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा 13 अप्रैल को ली थी, लेकिन इसके बाद कोरोना के चलते परीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं थीं। बता दें प्रदेश में 12वीं कक्षा का एक ही पेपर हुआ था, लेकिन बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए बाकि विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई।

ऐसे तैयार होंगे रिजल्ट
हिमाचल प्रदेश में 12वीं के छात्रों का रिजल्ट कक्षा 10, 11 और 12 के अंकों के आधार पर होगा। सीबीएसई के विपरीत, एचपीबीओएसई द्वारा प्रत्येक अनुभाग को दिया गया वेटेज अलग है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने कहा था कि कक्षा 12 के छात्रों के लिए अंकों की गणना के लिए, एचपीबीओएसई सीबीएसई द्वारा तैयार किए जा रहे एक सूत्र से एक सूत्र तैयार करेगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .