CLAT 2021 Result : आज जारी होगा क्लैट परीक्षा 2021 का रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

CLAT 2021 Result : आज जारी होगा क्लैट परीक्षा 2021 का रिजल्ट, ऐसे कर पाएंगे चेक

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2428th July 2021, 8:06 am
clat

CLAT 2021 Result : देश भर के लॉ कॉलेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जानें वाली क्लैट परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। इस परीक्षा को आयोजित कराने वाले कंसोर्टियम द्वारा नोटिफिकेशन जारी करके CLAT 2021 के लिए रिजल्ट और काउंसलिंग की डेट शीट जारी कर दी गई है। वे सभी उम्मीदवार जो  CLAT 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें –

– CLAT रिजल्ट 2021 – 28 जुलाई 2021

– काउंसलिंग लिस्ट – 29 जुलाई 2021

बता दें कि कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) का आयोजन 23 जुलाई, 2021 को किया गया था। प्रवेश परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) दोनों कार्यक्रमों के लिए आयोजित की गई थी। CLAT देशभर के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ द्वारा ऑफर किए जाने वाला UG और PG लॉ प्रोग्राम में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है।

उम्मीदवारों को CLAT 2021 का रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए अपना जन्म तिथि, रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा। उम्मीदवार नीचे दिये गये स्टेप्स के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

CLAT 2021 Result : ऐसे करें चेक

– सबसे पहले आप CLAT के आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं।

– उसके बाद होम पेज पर उपलब्ध CLAT 2021 Result के लिंक पर क्लिक करें।

– यहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर, अपना नाम आदि दर्ज करें।

– इसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

– अब CLAT 2021 के रिजल्ट को डाउनलोड करें और आगे के जरुरत के लिए इसका प्रिंट लेकर रखें।

कॉउंसलिंग के संबंध में जानकारी –

इस परीक्षा के लिए पहला अलॉटमेंट 1 अगस्त को पब्लिश किया जाएगा। छात्र या तो सीट को स्वीकार और लॉक कर सकते हैं या अपग्रेड के लिए अप्लाई कर सकते हैं या प्रवेश प्रक्रिया से बाहर निकल सकते हैं। इसके साथ ही उन्हें एनएलयू में उनकी सीटों को ब्लॉक करने के लिए 50,000 रुपए भी देने होंगे।

CLAT नेशनल लेवल का लॉ एंट्रेंस एग्जाम है –

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट एक नेशनल लेवल का लॉ एंट्रेंस एग्जाम है। यह 22 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों (NLU) और कई अन्य CLAT संबद्ध लॉ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यूं कहिए कि CLAT देश भर के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .