World Youth Skills Day 2021: विश्व युवा कौशल दिवस पर पीएम मोदी ने नई पीढ़ी के युवाओं के लिए कही ये बड़ी बात

World Youth Skills Day 2021: विश्व युवा कौशल दिवस पर पीएम मोदी ने नई पीढ़ी के युवाओं के लिए कही ये बड़ी बात

Sports News24
Neharika GuptaNews2415th July 2021, 6:16 am
pm Modi

विश्व युवा कौशल दिवस पर पीएम मोदी ने कहा कि युवा कौशल है आत्मनिर्भर भारत का आधार है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन मे कहा, “नई पीढ़ी के युवाओं का स्किल डवलपमेंट, एक राष्ट्रीय जरूरत है, आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है। बीते 6 वर्षों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने, उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया मिशन को गति देनी है।”

पीएम का यह संबोधन स्किल इंडिया मिशन की 6वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित हो रहा है। पीएम ने अपने संबोधन में जानकारी साझा की कि स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत अब तक सवा करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। “आज जरूरी है कि लर्निंग अर्निंग के साथ रूके नहीं। आज दुनिया में वही ग्रो करेगा जो कि स्किल्ड होगा,” पीएम ने अपने संबोधन में कहा।

प्रधानमंत्री आज अपने संबोधन में 75 नये स्वीकृत जेएसएस की घोषणा के साथ-साथ जेएसएस के लिए एक पोर्टल को वर्चुअल मोड में लांच करेंगे। इसके बाद पीएम के कार्यक्रम के दौरान जन शिक्षण संस्थानों और राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किया जाएगा।

देश के युवाओं को ध्यान में रखते हुए, पीएम अपने आज के इस संबोधन में एक पुस्तिका के विमोचन के माध्यम से मिश्रित शिक्षण पाठ्यक्रमों की घोषणा भी घोषणा करेंगे। इसके बाद प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) द्वारा 57 उद्योग नए पाठ्यक्रमों का पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा और डीजीटी शैक्षणिक सत्र 2018-20 से टॉपर्स का सम्मान किया जाएगा।

कौशल विकास के दिशा में सरकार के प्रयासों को सहयोगात्मक तौर पर किया जा रहा है। जेएसएस और एनआईओएस के बीच समझौता के अलावा, राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीईटी) और डिजी लॉकर के बीच एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जाना है। इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे, जैसे- ए. एम. नाइक, अध्यक्ष, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और समूह अध्यक्ष, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड; राजीव चंद्रशेखर, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में राज्य मंत्री; धर्मेंद्र प्रधान, शिक्षा मंत्री और विभिन्न राज्यों के कौशल विकास से जुड़े मंत्रियों के वीडियो संदेश भी दिये जाएंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .