Vaccine trial on children: बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए AIIMS Delhi आज से शुरू करेगा वैक्सीन का ट्रायल

Vaccine trial on children: बच्चों को तीसरी लहर से बचाने के लिए AIIMS Delhi आज से शुरू करेगा वैक्सीन का ट्रायल

Sports News24
Neharika GuptaNews247th June 2021, 7:56 am
77

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप भले ही देश से अब कम हो रहा हो लेकिन भारत की चिंता अभी टली नहीं है।  विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर भी जल्द ही देश मे प्रवेश करेगी।  विशेषज्ञों ने बताया है कि तीसरी लहर सबसे ज्यादा बच्चों को प्रभावित करेगी।  जिसके लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने बच्चों पर भारत बायोटेक के कोविड -19 वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ का क्लीनिकल परीक्षण आज सोमवार से शुरू कर सकता है। AIIMS पटना पहले से ही बच्चों पर एक बाल चिकित्सा परीक्षण कर रहा है। भारत बायोटेक के बाद कोवैक्सीन ने 11 मई को बाल चिकित्सा क्लीनिकल अध्ययन शुरू करने के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से मंजूरी प्राप्त कर ली है।

AIIMS पटना के निदेशक डॉ प्रभात कुमार सिंह ने न्यूज एजेंसी को बताया कि एम्स पटना में 12 से 18 साल के बच्चों का ट्रायल शुरू हो गया है। इसके बाद 6-12 साल और 2-6 साल के आयु समूहों के लिए परीक्षण किए जाएंगे।

इससे पहले नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने कहा था कि कोवैक्सीन को 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए DCGI से इजाजत ले ली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश भर में विभिन्न साइटों पर 525 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर परीक्षण किया जाएगा और टीका इंट्रामस्क्युलर मार्ग से दो खुराक में 0 दिन (पहले दिन) और 28 वें दिन दिया जाएगा।

परीक्षण इस आयु सीमा के बच्चों में टीके की सुरक्षा के साथ-साथ प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं और उनके कारणों पर गौर करेगा। परीक्षण में टीके की एंटीबॉडी प्रतिक्रिया प्राप्त करने की क्षमता का भी परीक्षण किया जाएगा।

Covaxin को भारत बायोटेक द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। इसका उपयोग भारत के चल रहे COVID-19 टीकाकरण अभियान में वयस्कों पर किया जा रहा है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .