Vaccine for Children: बच्चों के टीकाकरण को लेकर पीएम मोदी ने दी बड़ी जानकारी, युवाओं के लिए मुफ्त वैक्सीन की घोषणा

Vaccine for Children: बच्चों के टीकाकरण को लेकर पीएम मोदी ने दी बड़ी जानकारी, युवाओं के लिए मुफ्त वैक्सीन की घोषणा

Sports News24
Neharika GuptaNews247th June 2021, 12:40 pm
pm modi

कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार की शाम को बड़ा ऐलान किया है। पीएम मोदी ने बच्चों के लिए वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी दी है। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों के लिए दो वैक्सीन पर ट्रायल जारी हैं। अगर ये ट्रायल सफल हो जाते हैं तो बच्चों के लिए भी वैक्सीन आ जाएगी. पीएम मोदी ने बताया कि नेजल वैक्सीन पर भी काम चल रहा है। योग दिवस यानी 21 जून से देश में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को भारत सरकार द्वारा मुफ्त वैक्सीन लगाई जाए।

पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों के लिए भी कोरोना वायरस खतरा बन सकता है, इसलिए बच्चों को ध्यान में रखते हुए वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। सफलता मिलने पर बच्चों का भी वैक्सीनेशन शुरू होगा। पीएम मोदी ने कहा कि बीते 100 वर्षों में ये सबसे बड़ी महामारी है। इतनी बड़ी वैश्विक महामारी से हमारा देश एक साथ कई मोर्चे पर लड़ा। भारत बहुत पीड़ा से गुजरा है। कोरोना की इस दूसरी लहर से लड़ाई अभी जारी है। कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है। इतनी मेडिकल ऑक्सीजन की पहले कभी जरूरत नहीं पड़ी।

पीएम मोदी ने कहा कि सवा साल में देश में एक नया हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हुआ। मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई युद्धस्तर पर की गई। जरूरी दवाओं के उत्पादन को कई गुना बढ़ाया गया। वैक्सीन हमारे लिए सुरक्षा कवच है। कल्पना कीजिए कि अगर देश में बनी वैक्सीन नहीं होता तो क्या होता। विदेश से वैक्सीन लाने में सालों लग जाते। भारत ने साल भर के अंदर दो मेड इन इंडिया वैक्सीन लॉन्च कर दिया। देश में 23 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .