UP TET Certificate: UP TET प्रमाणपत्र अब आजीवन मान्य होगा, सीएम योगी ने लगाई मुहर

UP TET Certificate: UP TET प्रमाणपत्र अब आजीवन मान्य होगा, सीएम योगी ने लगाई मुहर

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews2416th June 2021, 9:53 am
uptet1

UP TET Certificate: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) पास कर चुके 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र की तरह ही अब उत्तर प्रदेश टीईटी का प्रमाणपत्र भी पूरी जिंदगी मान्य हो गया है। बता दें कि कुछ दिन पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रयागराज ने इसका प्रस्ताव योगी आदित्यनाथ सरकार को भेजा था, जिस पर अब मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने मुहर लगा दी है।

वहीं इस फैसले से उन अभ्यर्थियों को काफी राहत होगी, जो प्रमाणपत्र की अवधि पूरी होने से दोबारा परीक्षा देने की तैयारियों में जुटे थे। आपको बता दें कि यूपी टीईटी का प्रमाणपत्र अभी तक केवल पांच साल तक के लिये ही मान्य था।

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने तीन जून को ऐलान किया था कि टीईटी 2011 से जारी हो रहे प्रमाणपत्र आजीवन होंगे। ज्ञात हो कि इसके पहले प्रमाणपत्र सात साल और 2020 का ही आजीवन मान्य था। मंत्री के बयान के बाद यूपी के राज्यमंत्री बेसिक शिक्षा डा. सतीश द्विवेदी ने इस कदम का स्वागत करते हुए प्रदेश में संभावनाएं तलाश करने का वादा किया था।

प्राइमरी व जूनियर स्कूलों यानी कक्षा एक से आठ तक पढ़ाने के लिए टीईटी अनिवार्य होता है। यह सिर्फ पात्रता परीक्षा है। पात्रता आजीवन रहने पर अभ्यर्थियों को बार-बार परीक्षा में बैठने से मुक्ति मिलेगी और आवेदन शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा। अभी हर अभ्यर्थी दो से तीन साल के अंतर पर टीईटी देता है कि यदि एक साल टीईटी न हो तो उसके प्रमाणपत्र की वैधता बनी रहे।

बता दें कि कि उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष में एक बार होती रही है। दस साल में आठ परीक्षाएं हो चुकी हैं और उनमें करीब 21 लाख से अधिक परीक्षार्थी सफल हुए हैं। शासन इस संबंध में अगले सप्ताह आदेश जारी कर सकता है। अभी तक यूपी टीईटी प्रमाणपत्र पांच वर्ष के लिए ही मान्य रहा है। इसके पहले 2012 में यूपी टीईटी नहीं हुई और 2020 की परीक्षा का नोटीफिकेशन इसी माह जारी होने के आसार हैं।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .