UP Smartphone and Tablet Yojna: एक करोड़ युवाओं को योगी सरकार का तोहफा मिलना शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई
होम / शिक्षा / न्यूज़ / UP Smartphone and Tablet Yojna: एक करोड़ युवाओं को योगी सरकार का तोहफा मिलना शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

UP Smartphone and Tablet Yojna: एक करोड़ युवाओं को योगी सरकार का तोहफा मिलना शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

Sports News24
Neharika GuptaNews2424th December 2021, 12:37 pm
smartphones

UP Smartphone and Tablet Yojna: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के युवाओं को 25 दिसंबर से लैपटॉप और स्मार्टफोन बाटेंगे। लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम में पहले चरण में एक लाख युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जाएगा। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के हर जिले से बड़ी संख्या में स्टूडेंट शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, एक करोड़ युवाओं को तकनीकी रूप से बेहतर बनाने के लिए उन्हें मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाएंगे। पहले चरण के तहत 25 दिसंबर को सीएम योगी युवाओं को 60,000 स्मार्टफोन और 40,000 टैबलेट बांटेंगे।

गौरतलब है कि देश के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जा रहे हैं। एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट के अंतिम वर्ष के छात्रों को वरीयता दी जाएगी। आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत के मुताबिक, 38 लाख से ज्यादा युवाओं का डिजी शक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है।अन्य का पंजीकरण अभी भी जारी है।”

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कई नामी कंपनियां जैसे लावा, सैमसंग और एसर को स्मार्टफोन और टैबलेट की सप्लाई के लिए ऑर्डर दिए गए हैं। ये कंपनियां 24 दिसंबर से पहले ऑर्डर दे देंगी। पहले फेज में स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए करीब 2035 करोड़ रुपये का ऑर्डर जारी किया गया है।

UP Free Tablet Smartphone Yojana 2021 Eligibility: जानें कौन कर सकता है पंजीकरण
उम्मीदवार एक छात्र होना चाहिए और उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए। एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक और एमटेक के अंतिम वर्ष के छात्रों को वरीयता दी जाएगी। 60 प्रतिशत और उससे अधिक अंक पाने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

UP Free Tablet Smartphone Yojana 2021 Documents – क्या चाहिए दस्तावेज
कॉलेज आईडी सर्टिफिकेट
आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
मार्क शीट
नंबर
जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)
हालिया पासपोर्ट साइज फोटो

UP Free Tablet Smartphone Yojana 2021 Apply Online – सबसे जरूरी चीज पंजीकरण कैसे करें
यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं upcmo.up.nic.in या up.gov.in (एक बार योजना सक्रिय हो जाने पर)
होमपेज पर, स्कीम सेक्शन पर क्लिक करें।
अब यूपी फ्री स्मार्टफोन एप्लीकेशन फॉर्म 2021 का चयन करें।
पंजीकरण फॉर्म के साथ एक नई विंडो खुलेगी।
सभी आवश्यक विवरण भरें।
आवेदन पत्र के साथ अपने दस्तावेज लगाएं करें।
सफल पंजीकरण पर, आपको एक रिफ्रेंस नंबर मिलेगा, इसे संभालकर रखें।
सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .