यूपी सरकार का बड़ा फैसला, 1 जुलाई से खुलेंगे कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, 1 जुलाई से खुलेंगे कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल

Sports News24
Neharika GuptaNews2416th June 2021, 4:54 am
Yogi Adityanath

यूपी में कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए सरकार ने 1 जुलाई से 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को खोलने की इजाजत दे दी है। सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि इन स्कूलों में फिलहाल बच्चों को आने की अनुमति नहीं होगी। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से मंगलवार को इस संबंध में जारी एक आदेश के अनुसार, पहली से आठवीं तक के स्कूल एक जुलाई से खुल जाएंगे। हालांकि भी स्कूल सिर्फ प्रशासनिक कार्यों के लिए ही खुल रहे हैं। स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की उपस्थिति आवश्यकता अनुसार होगी। अभी स्कूलों में कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित ही रहेंगी। स्कूलों में पठन-पाठन की गतिविधियां ई-पाठशाला के माध्यम से संचालित होंगी।

आदेश के अनुसार, इस दौरान स्कूलों में शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन, मिड डे मील, निशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण, ऑपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों, मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई पाठशाला का संचालन और जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा अन्य महत्वपूर्ण कार्यों एवं दायित्वों का संचालन किया जाएगा। साथ ही मान्यता प्राप्त अन्य विद्यालयों में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए विद्यालय प्रबंध समिति निर्णय लेगी।

टीचर्स का वर्क फ्रॉम खत्म
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने इस विषय में निर्दश जारी किए हैं। इस निर्देश के अनुसार, जो टीचर अभी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, वे अब 1 जुलाई से स्कूल जाएंगे। इस दौरान अन्य कर्मचारी भी स्कूल पहुंचेंगे।

किए जाएंगे ये काम
स्कूल खुलने के बाद कक्षा 1 से लेकर 8 वीं तक के सभी स्टूडेंट्स का एडमिशन किया जाएगा। कोरोना वायरस की वजह से सभी छात्र प्रमोट हुए हैं, तो एडमिशन 100 फीसदी होगा। इसके अलावा निःशुक्ल किताबों का वितरण का भी कार्य किया जाएगा। वहीं, मिड-डे-मील के साथ अभिभावकों के खातों में पैसे भेजने की प्रक्रिया शुरू होगी। साथ ही साथ मिशन प्रेरणा के जरिए ई-पाठशाला का आयोजन कराया जाएगा।

कोरोना कर्फ्यू में दी गई ढील
बता दें कि उत्तर प्रदेश में सभी सरकारी, गैर सरकारी और परिषदीय विद्यालयों में कोरोना महामारी शुरू होने के समय से ही शैक्षणिक गतिविधियां ऑनलाइन संचालित हो रही हैं। हालांकि बीच में कुछ समय के लिए अभिभावकों की सहमति के बाद नौंवी से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दी गई थी। लेकिन दूसरी लहर के बाद इस आदेश को भी रद्द करना पड़ा। दूसरी ओर प्रदेश में जारी कोरोना कर्फ्यू में भी ढील दी गई है। 21 जून से नाइट कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह सात बजे तक होगा। साथ ही लंबे समय से बंद मॉल और रेस्टोरेंट भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .