Tokyo Olympic 2021: क्या आप जानते हैं ओलंपिक के पांच रिंग का मतलब, जानें इससे जुड़ा इतिहास

Tokyo Olympic 2021: क्या आप जानते हैं ओलंपिक के पांच रिंग का मतलब, जानें इससे जुड़ा इतिहास

Sports News24
Neharika GuptaNews2424th July 2021, 1:13 pm
Tokyo 2020 Olympics Preview

टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympic 2020) की शुरुआत हो गई है और भारत को पहला मेडल भी मिल चुका है। शुरुआत मीराबाई चानू ने कराई है। उन्होंने 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में 202 किलो वजन उठाकर सिल्वर जीता है। इस तरह देश को 21 साल बाद वेट लेफ्टिंग में मेडल मिला है। इससे पहले भारत को 2000 में सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने बॉन्ज दिलाया था।

टोक्यो ओलंपिक में देशभर के एथलीट भाग ले रहे हैं। ऐसे में हम फेमस खिलाड़ियों से आमतौर पर परिचित होते हैं, लेकिन ओलंपिक इतिहास से जुड़ी कुछ ऐसी चीजें हें जिनकी चर्चा नहीं होती है। इसी में शामिल है ओलंपिक की 5 अलग-अलग रंगों की रिंग। अधिकतर लोग इस रिंग का मतलब नहीं जानते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर इन रिंग का मतलब क्या होता है।

ओलंपिक की 5 रिंग का मतलब

ओलंपिक रिंग में पांच रंगों (नीले, पीले, काले, हरे, लाल) की पांच रिंगों का उपयोग किया जाता है। ये रिंग वैश्विक तौर पर ओलंपिक खेलों का प्रतीक हैं। स्विट्जरलैंड में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के मुख्यालय के बाहर प्रदर्शित इन रिंगों की संकल्पना बारोन पिएरे डी काउबर्टिन ने की थी, जिन्हें आधुनिक ओलंपिक गेम्स का सह-संस्थापक माना जाता है। उन्होंने ही 1912 में इनकी डिजाइन तैयार की थी।

काउबर्टिन के मुताबिक सफेद पृष्ठभूमि में रिंगों का रंग वास्तव में उस समय ओलंपिक में भाग लेने वाले देशों के झंडे के रंग को आधार बनाकर तैयार किया गया था। लेकिन 1914 में विश्व युद्ध के कारण ओलंपिक कांग्रेस का आयोजन रद्द कर दिया गया था, लेकिन प्रतीक और फ्लैग को स्वीकार कर लिया गया था और इनका इस्तेमाल पहली बार 1920 में आयोजित बेल्जियम ओलंपिक के दौरान हुआ था।

इसके बाद इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने अपनी विचारधारा में बदलाव किया और इन रिंगों की नई व्याख्या दी। साथ ही कमेटी ने इन रिंगों को ‘महाद्वीपों के प्रतीक’ के रूप में लिए जाने की बात कही। हालांकि किसी रंग विशेष का संबंध किसी महाद्वीप से नहीं बताया जाता, लेकिन 1951 से पहले ओलंपिक की आधिकारिक बुकलेट में यह बताया गया था कि नीला यूरोप के, पीला रंग एशिया को, काला अफ्रीका को, हरा ऑस्ट्रेलिया-ओसियाना को और लाल रंग अमेरिका प्रतिबिंबित करता है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .