TET Certificate: शिक्षा मंत्रालय का बड़ा ऐलान, TET सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल से बढ़कर आजीवन हुई

TET Certificate: शिक्षा मंत्रालय का बड़ा ऐलान, TET सर्टिफिकेट की वैधता 7 साल से बढ़कर आजीवन हुई

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews243rd June 2021, 10:33 am
teachers

TET Certificate: केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने घोषणा की है कि सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा योग्यता सर्टिफिकेट (TET Certificate) की वैधता को 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन करने का निर्णय लिया है। पोखरियाल ने कहा कि शिक्षण क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में यह एक सकारात्मक कदम होगा।

शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह फैसला 10 साल पहले से लागू किया गया है। यानी 2011 के बाद जिनके भी प्रमाण-पत्रों की अवधि पूरी हो चुकी है, वे भी शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए पात्र होंगे। इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट भी किया है।

अभ्यर्थियों के लिए राहत की खबर –

टीईटी की यह नई प्रमाणपत्र वैलिडिटी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू होगी। शिक्षा मंत्रालय के इस फैसले से हजारों-लाखोंं अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में टीचर बनने का ख्वाब देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। वहीं टीईटी की परीक्षा में शामिल वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश और संबंधित राज्य सरकारें उन उम्मीदवारों को नए टीईटी सर्टिफिकेट जारी करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे जिनकी 7 साल की अवधि पहले ही समाप्त हो चुकी है। बता दें कि, शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) एक व्यक्ति के लिए स्कूलों में शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने के लिए आवश्यक योग्यताओं में से एक है।

अभ्यर्थी इस संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां देखें



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .