Schools Reopening: इस राज्य में कोरोना गाइडलाइन के साथ खुलने जा रहे हैं स्कूल, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

Schools Reopening: इस राज्य में कोरोना गाइडलाइन के साथ खुलने जा रहे हैं स्कूल, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

Sports News24
Neharika GuptaNews2414th July 2021, 12:44 pm
Untitled

कोरोना वायरस के संक्रमण में थोड़ी राहत को देखते हुए मध्यप्रदेश में स्कूल्स खोले जा रहे हैं। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने एमपी स्कूल रीओपनिंग की घोषणा की है। एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 (MP Board 10th result 2021) जारी करते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश में स्कूल्स खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में 25-26 जुलाई 2021 से स्कूल खोले जा रहे हैं।

मध्य प्रदेश सरकार का कहना है कि स्कूलों और कॉलेज को खोलने के संबंध में बहुत सोच विचार के बाद फैसला किया गया है। स्कूलों को खोलने के संबंध में विस्तृत जानकारी भी दी जाएगी, लेकिन सुरक्षा मानकों के साथ समझौता नहीं होगा। राज्य सरकार का मत है कि ऐहतियात के साथ साथ स्कूलों को खोला जाए। इस समय ऑनलाइन तरीके से शिक्षा दी जा रही है उस संबंध में भी तरह तरह की मुश्किलें सामने आ रही हैं। लिहाजा सरकार को सभी पहलुओं पर विचार करना है।

जल्द शुरू होंगी छोटी कक्षाएं
राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि दिनांक 25-26 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12 वीं की कक्षाएं चालू होंगी। दोनों कक्षाएं 50% विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ शुरू की जाएंगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यदि 15 अगस्त तक तीसरी लहर किं स्थिति नहीं रही तो छोटी कक्षाएं भी लग सकेंगी। इसके अलावा 50% क्षमता के साथ एक अगस्त से कालेज भी खुलेंगे। कोरोना की दूसरी लहर के बाद शिवराज सिंह चौहान सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया था।

वैक्सीनेशन पर जोर
शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े शिक्षकों और दूसरे कर्मचारियों के वैक्सीनेशन पर जोर दिया गया है। सभी राज्यों को इस संबंध में जरूरी पहल करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि कई राज्यों में अभी कक्षाएं लगाने यानी छात्रों को बुलाने पर फैसला नहीं लिया जाएगा। शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का मकसद दाखिले और लंबित परीक्षा आदि की प्रक्रिया को तेजी से शुरू करना है। केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय संगठन जिस योजना पर काम कर रहे हैं, उनमें पहले नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों को बुलाया जाएगा। वहीं केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित दूसरे उच्च शिक्षण संस्थान में अंतिम वर्ष और शोध से जुड़े छात्रों को बुलाया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .