Schools Reopening: इस राज्य में 1 दिसंबर से सभी कक्षाओं के लिए 100% क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे, जान लें ये नई गाइडलाइन

Schools Reopening: इस राज्य में 1 दिसंबर से सभी कक्षाओं के लिए 100% क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे, जान लें ये नई गाइडलाइन

Sports News24
Neharika GuptaNews2410th November 2021, 7:29 am
school

Haryana Schools Reopen: हरियाणा के स्कूलों को ऑफलाइन कक्षाओं के लिए फिर से खोलने की मंजूरी मिल गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा सरकार ने (Haryana Govt) फैसला लिया है कि स्कूलों को सभी वर्गों के लिए 100 प्रतिशत क्षमता के साथ खोला जाए। 1 दिसंबर 2021 से हर क्लास के स्कूल खोल दिए जाएंगे। कोरोना (Corona) के केस में लगातार गिरावट और वैक्सीनेशन में तेजी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने ये फैसला लिया है कि अब स्कूलों को पहले की तरह ही खोला जाए। हालांकि स्कूल खोलने के साथ-साथ कोरोना के प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

भले ही इन स्कूलों को सभी कक्षाओं के लिए शत-प्रतिशत क्षमता से संचालित करने की अनुमति दे दी गई हो, लेकिन अंतिम निर्णय स्कूलों पर छोड़ दिया गया है कि वे इस योजना को कैसे क्रियान्वित करना चाहते हैं। स्कूलों के पास एक योजना होनी चाहिए जो COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन कर सके। इन दिशा-निर्देशों (Guidelines) के जरिए से यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए, मास्क पहना जाए और सभी के द्वारा सेनेटाइजर के उपयोग को बढ़ावा दिया जाए।

स्टूडेंट्स 1 दिसंबर (1 December) से स्कूल जाने से पहले स्कूल द्वारा नोटिफिकेशन (Notification) का इंतजार करें। क्योंकि स्कूल खोलने से पहले स्कूलों को चलाने के लिए एक योजना तैयार करनी होगी। हरियाणा के स्कूल देश के उन गिने-चुने स्कूलों में शामिल हैं, जिन्होंने बहुत पहले चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलना शुरू किया था। कक्षा 9 से 12 के लिए पहले से खोल जा चुके हैं। इसके बाद, वे 20 सितंबर, 2021 से कक्षा 1 से 3 के लिए फिर से खोले गए। रिपोर्टों के अनुसार,स्कूल खोलने के बाद केवल 45 प्रतिशत तक ही स्टूडेंट्स ही स्कूल आते थे।

ये रही नई गाइडलाइन
राज्य सरकार और शिक्षा विभाग स्कूलों को इतने बड़े पैमाने पर फिर से खोलने का फैसला लिया है। ऐसे में उम्मीद की जाती है कि फिर से स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी किए जाएंगे। उनके आधार पर, स्कूल अपनी योजनाएं बना सकते हैं और सभी को उसी के बारे में बता सकते हैं। कयास ये भी लगाएं जा रहे हैं कि स्टूडेंट्स की उपस्थिति को लेकर कुछ नए पैमाने तैयार किए जाएंगे। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा नहीं की है। जल्द ही ऑफिशियल घोषणा कर दी जाएगी।

 



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .