School Reopening: यूपी में इन नियमों के साथ आज से इन कामों को लिए खुले सरकारी स्कूल, पढ़ें पूरी डिटेल

School Reopening: यूपी में इन नियमों के साथ आज से इन कामों को लिए खुले सरकारी स्कूल, पढ़ें पूरी डिटेल

Sports News24
Neharika GuptaNews241st July 2021, 8:32 am
Untitled

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों (UP Government Schools) को आज से खोला जा रहा है। हालांकि अभी छात्र स्कूल नहीं आएंगे, सिर्फ शिक्षकों को ही स्कूल आने की अनुमति है। उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्कूल आना है। स्कूलों में मास्क और सैनेटाइजर का इंतजाम जरूरी होगा। इस दौरान शिक्षक छह से 11 साल के बच्चों का दाखिला भी करवाएंगे। स्कूलों में पठन-पाठन के अलावा कार्यालय संबंधी सभी काम को पूरा करना होगा। गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही स्कूल बंद हैं।

आदेश के मुताबिक राज्य भर के 1.5 लाख सरकारी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को फिर से खोला जा रहा है। हालांकि जारी आदेश के मुताबिक केवल प्रशासनिक कार्यों के लिए विद्यालयों को शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए ही खोला जाएगा। विद्यार्थियों को अगले आदेश तक स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी। शिक्षक छात्र नामांकन, मध्याह्न भोजन योजना के अनुसार खाद्य सुरक्षा भत्ते और मुफ्त पुस्तकों के वितरण से संबंधित कार्य को पूरा करने के लिए कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के विद्यालयों को खोला जा रहा है।

इन कामों को लिए खुले स्कूल
राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, सिर्फ प्रशासनिक कार्यों के लिए ही स्कूलों को खोला जा रहा है। इसमें बच्चों को मिड डे मील का खाद्यान्न वितरित करना होगा. कन्वर्जन कॉस्ट शत प्रतिशत लाभार्थियों के खाते में भेजना होगा। साथ ही खाद्यान्न वितरण एवं कन्वर्जन कास्ट का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। स्कूल कैंपस में विशेषकर रसोईघर, कक्षा कक्षों के अंदर और छतों की साफ-सफाई करवानी होगी।

टाइम एंड मोशन स्टडी के शासनादेश के अनुरूप विद्यालय पंजिकाओं की व्यवस्था करनी होगी। 6 से 11 आयु वर्ग के बच्चों के अभिभावकों से संपर्क करने के बाद उनका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। बालिकाओं का शत-प्रतिशत नामांकन कराना और रेडियो, दूरदर्शन एवं व्हाट्सएप के माध्यम से जो कार्यक्रम प्रेषित किये जा रहे है उन्हें बच्चों तक पहुंचाना होगा। इसके अलावा राज्य सरकार के आदेश पर समस्त विद्यालयों में 20-20 वृक्ष लगाए जाएंगे।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .