School Reopening: गोवा में आज से खुल गए 9वीं से 12वीं के स्कूल, पढ़ ले जरूरी गाइडलाइंस

School Reopening: गोवा में आज से खुल गए 9वीं से 12वीं के स्कूल, पढ़ ले जरूरी गाइडलाइंस

Sports News24
Neharika GuptaNews2418th October 2021, 10:20 am
school

Goa School Reopening: गोवा में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए 18 अक्टूबर यानी आज से 9वीं से 12वी कक्षा के स्कूल खोल दिए गए हैं। इस दौरान कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन अनिवार्य किया गया है।

शिक्षा निदेशालय की ओर से 14 अक्टूबर 2021 को फिजिकल क्लासेज की बहाली को लेकर सर्कुलर जारी किया गया था। सर्कुलर के अनुसार, स्कूल खोलने के संबंध में मैनेजमेंट और इंस्टीट्यूट के हेड्स को जगह की लोकल कंडीशन, उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चर को ध्यान में रखते हुए अपना निर्णय लेना होगा। इसके अलावा, स्कूल हाइब्रिड मॉडल को फॉलो कर सकते हैं। इस प्रकार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों क्लासेज एक साथ जारी रह सकती हैं।

ये रही जरूरी गाइडलाइंस
-फेस मास्क पहनना, प्रॉपर सैनिटाइजेशन और एंट्री गेट पर टेंपरेचर चेक करना अनिवार्य है।
-जब तक सरकार द्वारा आगे की एडवाइजरी जारी नहीं की जाती, तब तक शिक्षण संस्थानों में स्कूल असेंबली और स्कूल समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे।
-सभी स्टेकहोल्डर्स को कोविड-19 गाइडलाइंस को बनाए रखना होगा जैसे कि मास्क पहनना, हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करके सामाजिक दूरी बनाए रखना।
-जो छात्र फिजिकल क्लासेज में शामिल नहीं होना चाहते हैं, उन्हें रिकॉर्ड किए गए लेक्चर और ऑनलाइन टीचिंग का कोई अन्य तरीका मुहैया कराया जाएगा।
-इंफ्रास्ट्रक्चर को ध्यान में रखते हुए अगर जरूरी हो तो स्कूल अपना खुद का SOPs बना सकते हैं।
-एजुकेशनल इंस्टीट्यूट को टाइम टेबल इस तरह से बनाना होगा कि भीड़ भाड़ न हो।
-इसके साथ ही सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक सिर्फ टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल परिसर में आने की इजाजत होगी।
-अगर टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं दिखा सकते हैं, तो उन्हें अपनी RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी।
-अस्थमा, गुर्दे की बीमारी और अन्य बीमारियों से पीड़ित बच्चों को सलाह दी जाती है कि वे स्कूल जाने से पहले अपने पीडियाट्रिशियन या फिजिशियन से जरूर कंसल्ट करें।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .