School Reopen News : इस राज्य में 15 जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल, आज कैबिनेट मीटिंग में होगा निर्णय

School Reopen News : इस राज्य में 15 जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल, आज कैबिनेट मीटिंग में होगा निर्णय

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews247th July 2021, 11:57 am
RBSE

Rajasthan School Reopen News : राजस्थान में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद राजस्थान में स्कूलों को 15 जुलाई से खोला जा सकता है। इसका निर्णय मुख्यमंत्री गहलोत की अध्यक्षता में आज हो रही कैबिनेट मीटिंग में लिया जा सकता है। बता दें कि पहले चरण में 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे।

खबरों के मुताबिक शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि स्कूलों में छात्रों को बुलाने पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री के साथ बाचतीच कर इस पर निर्णय लिया जाएगा। बच्चों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने ट्वीट भी किया है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने एक समाचार पत्र के साथ बातचीत में कहा कि अगर राज्य सरकार स्कूल खोलने का निर्देश देती है तो पहले केवल 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को ही बुलाया जाएगा। बच्चों को अभिभावकों की सहमति के बाद ही स्कूल आने की इजाजत होगी। कक्षा में एक बार में 50 फीसदी छात्र ही बुलाए जाएंगे। बच्चे पानी की बोतल घर से लाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा। उनके लिए साबुन व हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।

गौतलब है कि कोरोना के चलते लंबे समय से स्कूल बंद पड़े हैं। 7 जून से राज्य में शिक्षकों के लिए स्कूल खोले गए थे। विद्यार्थियों की अभी भी ऑनलाइन क्लास ही चल रही हैं। बता दें कि राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने मंगलवार को कई मुद्दों को लेकर बैठक भी की। इसमें शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

31 जुलाई तक ले सकते हैं प्रवेश –

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने मंगलवार को सरकारी स्कूलों में प्रवेश को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक 9वीं से 12वीं तक के छात्र 31 जुलाई तक राज्य के सरकारी स्कूलों में एडमिशन ले सकते हैं। RTE के नियमों के मुताबिक कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों का एडमिशन पूरे साल चलेगा। शिक्षा विभाग ने ड्राप आउट छात्रों को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा प्रदान की है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .