School Reopen: शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड का बड़ा फैसला, पांचवीं से 12वीं तक के स्कूल 4 अक्टूबर से खुलेंगे 

School Reopen: शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड का बड़ा फैसला, पांचवीं से 12वीं तक के स्कूल 4 अक्टूबर से खुलेंगे 

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews242nd October 2021, 9:23 am
school

School Reopen: शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। समूचे महाराष्ट्र में चार अक्टूबर से स्कूल फिर से खुल जाएंगे। राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने कहा, “राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी स्कूलों में पांचवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ कक्षाएं फिर से शुरू होंगी।”
शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसके अलावा राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में आठवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इससे पहले केवल उन इलाकों के स्कूलों में ही ऐसी कक्षाएं संचालित की जा रही थी, जहां कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में थी। राज्य सरकार के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में पहली से सातवीं कक्षा जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में पहली से चौथी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए ऐसी कक्षाएं अभी नहीं आयोजित होंगी।
शिक्षा मंत्री ने कहा, “हालांकि पूरे राज्य में स्कूल फिर से खुलेंगे, विद्यार्थियों के लिए स्कूल आने की कोई बाध्यता नहीं है। यदि वे कक्षाओं में उपस्थित होना चाहते हैं, तो इसके लिए उनके माता-पिता की सहमति आवश्यक होगी।” उन्होंने कहा कि राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक 70 प्रतिशत से अधिक अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने को इच्छुक हैं।
केंद्रीय राजधानी में अभी से नहीं खुलेंगे स्कूल –
दिल्‍ली सरकार ने अभी जूनियर क्‍लासेज़ के लिए स्‍कूल खोलने के फैसले को टाल दिया है। दिल्‍ली आपदा प्रबंधन विभाग DDMA की बैठक में यह फैसला लिया गया है ,जानकारी के मुताबिक जूनियर क्‍लासेज़ के लिए फिलहाल स्‍कूल बंद ही रखे जाएंगे। आने वाले दशहरा, दीपावली के त्योहार के सीज़न के बाद स्‍कूल खोलने पर विचार किया जाएगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .