REET 2021: EWS अभ्यर्थियों के लिए बोर्ड जल्द री-ओपन करेगा रेजिस्ट्रेशन विंडो, नई परीक्षा तिथि की भी होगी घोषणा

REET 2021: EWS अभ्यर्थियों के लिए बोर्ड जल्द री-ओपन करेगा रेजिस्ट्रेशन विंडो, नई परीक्षा तिथि की भी होगी घोषणा

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews249th June 2021, 1:13 pm
rbsee

REET 2021 Exam : राजस्थान में तृतीय श्रेणी की शिक्षक भर्ती की परीक्षा (REET) में आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द रजिस्ट्रेशन विंडो को री-ओपन करेगा। इसके बाद ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। एप्लीकेशन लिंक री-ओपन होने के बाद EWS वर्ग के अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in से आवेदन कर सकेंगे।

EWS के लिए आवेदन जल्द होंगे शुरू –

राजस्‍थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 20 जून 2021 को प्रस्तावित थी, जिसको कोरोना की वजह से स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले यह परीक्षा 25 अप्रैल को होने वाली थी, जिसे स्थगित कर जून में शेड्यूल किया गया था। इसके बाद राजस्थान बोर्ड के अध्यक्षा डीपी जरोली ने बताया था कि आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन का मौका दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह है कि रीट 2021 की आवेदन अपडेट के लिए रीट की आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com और राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट का भी अवलोकन करते रहें।

ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट मिल सकेगी। यानी रीट परीक्षा में EWS वर्ग के वह उम्मीदवार जो अधिक आयु होने की वजह से पहले आवेदन नहीं कर सके थे, वह अब आवेदन कर सकेंगे।

लगभग 16 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम –

राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती करेगी। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) के लिए इस साल रिकॉर्ड 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। लेकिन ईडब्ल्यूएस के आवेदन के बाद यह संख्या और भी बढ़ेगी। अब तक लेवल -1 और 2 के लिए 9 लाख अभ्यर्थी और लेवल -1 और लेवल 2 के लिए अलग-अलग 3 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

परीक्षा पैटर्न –

REET में दो पेपर होते हैं, जिसमें प्रत्येक के 150 प्रश्न होते हैं। पेपर 1 को क्‍लीयर करने वाले अभ्यर्थी कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के पात्र होंगे, जबकि पेपर 2 को क्‍लीयर करने वाले कक्षा 6 से 8 में पढ़ सकते हैं। योग्यता अंक 60 प्रतिशत है, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, पास अंक 36 प्रतिशत है। सफल उम्मीदवारों को एक प्रमाण पत्र मिलेगा जो तीन साल के लिए वैध होगा।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .