Rajasthan News : राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, थर्ड ग्रेड शिक्षक का बदला पदनाम, पढ़ें डिटेल

Rajasthan News : राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, थर्ड ग्रेड शिक्षक का बदला पदनाम, पढ़ें डिटेल

Sports News24
Nirmal Kumar PareekNews248th November 2021, 7:01 am
govind dotasraa

Rajasthan News : राजस्थान सरकार ने आज शिक्षकों के नाम को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अब से राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षक अध्यापक L1 और अध्यापक L2 कहलाएंगे। बता दें कुछ दिन पहले ऐसा करने की इच्छा शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने जाहिर की थी। यह पदनाम इसलिए दिया गया है, ताकि शिक्षकों का सम्मान और मर्यादा बनी रहे। क्योंकि समाज में शिक्षकों का स्थान उच्च होता है, इसलिए इनका पदनाम भी मर्यादा अनुसार ही हो।

हाल ही में जारी हुआ रीट का रिजल्ट –
गौरतलब है कि हाल ही में राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET 2021) का रिजल्‍ट जारी किया गया है। रीट का रिजल्ट reetbser21.com पर जारी किया गया था। रीट लेवल-1 और लेवल-2 दोनों का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया था। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET 2021) का आयोजन 26 सितंबर को किया गया था।

रीट लेवल-1 में अजमेर के अजय वैष्णव वैरागी और उदयपुर के गोविंद सोनी ने 148 अंक के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया। लेवल-2 में श्रीगंगानगर के कीरतसिंह, बीकानेर की सुरभि पारीक, राजसमन्द के निंबाराम को पहला स्थान मिला था।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए राज्य के सभी 33 जिलों में कुल 3,993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इस परीक्षा के लिए 16.51 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। रीट से राजस्थान में 31000 शिक्षकों की भर्ती होगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .