PM Modi ने लेखकों के लिए YUVA योजना की शुरुआत की, जानें क्या है स्कीम, और कौन कर सकता है अप्लाई

PM Modi ने लेखकों के लिए YUVA योजना की शुरुआत की, जानें क्या है स्कीम, और कौन कर सकता है अप्लाई

Sports News24
Neharika GuptaNews249th June 2021, 8:17 am
pm modi

अगर आपको भी लिखना पसंद है और आप एक लेखक बनना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छा अवसर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा लेखकों के लिए मेंटरशिप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री ने युवाओं से अपील की है कि वे हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों, उनसे जुड़ी घटनाओं और अपने क्षेत्र से स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उनकी वीरता की गाथाओं के बारे में लिखें। यह योजना अज्ञात नायकों, अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्रीय आंदोलन सहित संबंधित विषयों में उनकी भूमिका जैसे विषयों पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को एक नवाचारी और रचनात्मक रूप से सामने लाने के लिए इंडिया@75 परियोजना का हिस्सा है।

इस योजना की शुरुआत 29 मई, 2021 को की गई है। योजना के अंतर्गत प्रतियोगिता की अवधि 1 जून से 31 जुलाई, 2021 तक निर्धारित की गई है। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत (NBT India) के माध्यम से आयोजित की जाने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता के जरिये कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। 30 वर्ष से कम उम्र के प्रतियोगियों को इस योजना के तहत एक उचित पुस्तक के रूप में विकसित करने के लिए उनकी उपयुक्तता का आकलन करने के लिए 5 हजार शब्दों में एक पांडुलिपि जमा करनी होगी।

क्या है ये स्कीम?
इस स्कीम के जरिए पहले एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा और उसके बाद 75 लेखकों का चयम किया जाएगा। युवा लेखकों को फेमस लेखक/संरक्षक ट्रेनिंग देंगे। मेंटरशिप के दौरान 15 दिसंबर 2021 तक सभी मैन्‍यूस्क्रिप्‍ट्स तैयार कर ली जाएंगी ताकि इन्‍हें पब्लिश किया जाएगा। जो भी किताबें पब्लिश होंगी उन्‍हें 12 जनवरी 2022 को राष्‍ट्रीय युवा दिवस के मौके पर लॉन्‍च किया जाएगा। बता दें कि जो भी किताबें इस स्‍कीम के तहत आएंगी उन्‍हें नेशनल बुक ट्रस्‍ट की तरफ से पब्लिश किया जाएगा और इन्‍हें दूसरी भारतीय भाषाओं में भी ट्रांसलेट किया जाएगा।

कौन कर सकता है अप्लाई?
इस स्कीम में 30 साल से कम उम्र के लोग अप्लाई कर सकते हैं। 1 जून से 31 जुलाई, 2021 तक https://www.mygov.in/ के माध्यम से आयोजित होने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता के जरिए कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा। इसमें अप्लाई करने के लिए एक किताब लिखने के टैलेंट का आंकलन के करने के लिए प्रतियोगियों को 5,000 शब्दों की एक Manuscript लिखकर जमा करनी होगी। इसके बाद विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त, 2021 को की जाएगी और 75 विजेताओं को छह महीने के लिए 50,000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाएगी।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .