मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के खिलाफ बोलने वाले छात्र के जुर्माने पर लगाई रोक, जानें क्या है पूरा मामला?

मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सरकार के खिलाफ बोलने वाले छात्र के जुर्माने पर लगाई रोक, जानें क्या है पूरा मामला?

Sports News24
Neharika GuptaNews247th July 2021, 6:42 am
Manish sisodia (1)

दिल्ली सरकार की आंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली (एयूडी) प्रशासन ने दीक्षांत समारोह के दौरान कुछ मुद्दों पर यूनिवर्सिटी का विरोध करने वाली एक स्टूडेंट पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। वहीं दिल्ली सरकार के खिलाफ बोलने वाली आंबेडकर यूनिवर्सिटी दिल्ली की छात्रा के खिलाफ कार्रवाई पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रोक लगा दी है। उन्होंने कहा है कि उस छात्रा के खिलाफ कोई एक्शन नहीं होना चाहिए। छात्रा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ बयानबाजी की थी। जिसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रा पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया था।

उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने इसी मामले में यूनिवर्सिटी प्रशासन से किसी भी प्रकार की कार्रवाई करने से मना किया है। सिसोदिया का कहना है कि छात्र हमारे देश का भविष्य हैं और कॉलेज उनके लिए एक सुरक्षित स्थान होना चाहिए जहां वो खुलकर अपनी बात रख सकें। चाहे उनके विचार सरकार के खिलाफ ही क्यों न हो, लेकिन उनको खुलकर बोलने से नहीं रोका जाना चाहिए।

‘छात्रों का मत सरकार से भिन्न हो सकता है’
सिसोदिया का कहना है कि छात्रों का मत सरकार से भिन्न हो सकता है। इसके लिए उन पर कोई कार्रवाई नहीं होनी चाहिए। किसी भी छात्र को इसकी आजादी होनी चाहिए कि वो अपनी बात रख सके चाहे वो सरकार के खिलाफ ही क्यों न हो। अगर हम छात्रों को आवाज उठाने का मौका नहीं देंगे तो हम अपने देश का भविष्य अंधकारमय बना देंगे। जिसमें लोगों को अन्याय के खिलाफ बोलने की हिम्मत ही नहीं होगी।

सरकार के खिलाफ बोलने पर नहीं मिलनी चाहिए सजा- सिसोदिया
सिसोदिया ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है कि अगर एक छात्र को सरकार के खिलाफ बोलने पर ऐसे सजा मिलने लगेगी तो अभिव्यक्ति की आजादी का पाठ अपने स्कूल की किताबों से फाड़ कर फेंक देने चाहिए। सत्ता के इसी अहंकार के खिलाफ तो हमारी राजनीति है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .