Higher Education Ranking: Asia University Ranking 2021 में जामिया मिलिया को मिला 180वां स्थान

Higher Education Ranking: Asia University Ranking 2021 में जामिया मिलिया को मिला 180वां स्थान

Sports News24
Neharika GuptaNews249th June 2021, 7:57 am
444

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी को टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में 180वां स्थान मिला है। पिछले साल जामिया इस रैंकिंग में 198वें रैंक पर रहा था। टाइम्स हायर एजुकेशन एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग (Times University Ranking) ने समान 13 प्रदर्शन संकेतकों और मापदंडों पर 30 देशों के 551 यूनिवर्सिटीों के प्रदर्शन का आकलन किया।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग (World University Ranking), एशिया के संस्थानों की विशेषताओं को दर्शाने के लिए है। सबसे व्यापक और संतुलित तुलना प्रदान करने के लिए उपलब्ध यूनिवर्सिटी को उनके सभी मुख्य मिशनों जैसे की शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण में आंका गया था। जामिया ने अपने शिक्षण, प्रशस्ति पत्र और उद्योग आय के लिए अधिकतम अंक अर्जित किए हैं। जामिया लगातार वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (World University Ranking) में भी अपनी रैंक बनाए हुए है। हाल ही में घोषित द वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 में इसने अपनी स्थिति में सुधार किया है।

कुलपति ने दी जानकारी
जामिया (Jamia University) की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने इस उपलब्धि के लिए सभी सहयोगियों और कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि, “यह यूनिवर्सिटी के लिए बहुत गर्व और संतोष की बात है। यह शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की कड़ी मेहनत को दर्शाता है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाना जा रहा है। जामिया आने वाले वर्षों में अपनी रैंकिंग में और सुधार करने के अपने प्रयास जारी रखेगा।”

पिछले कुछ वर्षों में हुआ सुधार
कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा कि जामिया पिछले कुछ वर्षों में अपनी नेशनल और इंटरनेशनल रैंकिंग में लगातार सुधार कर रहा है। यूनिवर्सिटी को क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में 751-800 और क्यूएस एशिया रैंकिंग 2020 में 203 पर रखा गया था।  जामिया को एनआईआरएफ 2020 रैंकिंग में देश के यूनिवर्सिटीों में 10वां स्थान प्राप्त हुआ है।



देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .